Weight Loss Diet

Weight Loss Diet: वजन घटाने के लिए सिर्फ फल और सब्जी खाने वाले सावधान! सेहत को पहुंचा सकता हैं नुकसान, जानिए कैसे

Weight Loss Diet: वजन घटाने के लिए सिर्फ फल और सब्जी खाने वाले सावधान! सेहत को पहुंचा सकता हैं नुकसान, जानिए कैसे

Edited By :   Modified Date:  December 6, 2023 / 09:17 AM IST, Published Date : December 6, 2023/9:14 am IST

Weight Loss Diet:  हरी ताजी सब्जियों और ताजे फल को सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। इसे वजन घटाने और खुद को स्लिम ट्रीम बनाने में भी मदद मिलती है। ऐसे में अगर आप भी वजन घटाने के लिए सिर्फ फल और सब्जी खाते हैं तो सावधान हो जाइए। सिर्फ फल खाने से शरीर की मांसपेशियां कमजोर होने लगती हैं। साथ ही मैक्रोन्यूट्रिएंट्स की कमियां भी शरीर में असंतुलन पैदा करती है। आइए जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है..

Read More:Winter Health Tips: ठंड के दिनों में क्या आपके भी पैरों की उंगलियों में होती है सूजन..? आज ही फॉलो करें ये घरेलू उपाय

दरअसल, फल और सब्जियों में उतनी मात्रा में फैट और प्रोटीन नहीं होते जितनी मात्रा में हमारे शरीर को जरुरत होती है। स्वस्थ शरीर के लिए हेल्दी फैट और प्रोटीन बहुत जरूरी होता है। ऐसे में ऐसा भोजन खाएं जिसमें विटामिन, प्रोटीन, कार्ब, फायबर संतुलित मात्रा में हों। ये सारी चीजें हमें सिर्फ फल या सब्जियों में नहीं मिलती हैं और अगर मिलती भी हैं तो उतनी मात्रा में नहीं मिलती हैं जीतने की शरीर को जरूरत होती है। इसलिए इन सारी चीजों को शरीर में संतुलित मात्रा में मौजूद रहने के लिए सीरियल्स (अनाज), दाल, फल, हरी सब्जी, पोल्ट्री, नट्स, बीन्स, डेयरी उत्पाद आदि डेली लाइफ में लेना चाहिए।

Read More: Pumpkin Seeds Benefits: कद्दू के बीज खाने से मिलते हैं कई बेहतरीन फायदे

सिर्फ फल और सब्जी खाने से हो सकती है ये समस्याएं

  1. ऐसे डाइट से आपका वजन तो घट सकता है। लेकिन, युवा महिलाओं के लिए ये परेशानी की वजह बन सकती है। रिसर्चर्स के मुताबिक, 45 साल से कम उम्र की 30% महिलाओं ने तीन साल तक लगातार इस डाइट को फॉलो किया। इस दौरान उन्हें आंशिक या पूरी तरह से माहवारी आना बंद हो गई। इस स्थिति से महिलाओं को बांझपन या कमजोर हड्डियों का सामना करना पड़ सकता है।
  2. रिसर्चर्स के मुताबिक, सिर्फ फल और सब्जी खाने से विटामिन B12 की कमी हो सकती है। इससे पीलिया, मुंह में छाले, देखने में परेशानी, डिप्रेशन और मूड में बदलाव होने की संभावना होती है।
  3. फल खाने से शरीर की मांसपेशियां कमजोर होने लगती हैं। साथ ही मैक्रोन्यूट्रिएंट्स की कमियां भी शरीर में असंतुलन पैदा करती है।

(Disclaimer: यह लेख केवल जानकारी के लिए दी गई है। यदि ऐसी कोई समस्या हो तो आप अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers