Winter Health Tips

Winter Health Tips: ठंड के दिनों में क्या आपके भी पैरों की उंगलियों में होती है सूजन..? आज ही फॉलो करें ये घरेलू उपाय

Winter Health Tips: ठंड के दिनों में क्या आपके भी पैरों की उंगलियों में होती है सूजन..? आज ही फॉलो करें ये घरेलू उपाय

Edited By :   Modified Date:  December 5, 2023 / 03:54 PM IST, Published Date : December 5, 2023/3:54 pm IST

Winter Health Tips: सर्दियों का मौसम आ गया है। इन दिनों मौसम बदलने के साथ-साथ लोगों के शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं। ठंड में ठंड लगने के साथ शरीर में खिचाव, रूखापन, सर्दी-जुकाम, साथ ही पैरों की उंगलियां भी सूजने लग जाती है। दरअसल, सर्दियों में हमारी रक्त की नसों में सिकुड़न आ जाती है, जिससे पैरों में खून का संचार कम हो जाता है। वहीं,  ठंडे पानी में खड़े रहने से या लंबे समय तक बैठे या खड़े रहने से भी ऐसी सूजन आ सकती है। ऐसे में अगर आप भी ऐसी परेशानियों का सामना कर रहे हैं तो बिना किसी डॉक्टर के पास जाए आप घर बैठे इसका इलाज कर सकते हैं। आइए जानते हैं क्या है इसके उपाय…

Read More: Low Sperm Count: स्पर्म काउंट कम कर सकते हैं ये फूड्स, भूलकर भी न करें सेवन

पैरों की उंगलियों से सूजन दूर करने के उपाय (Remedies to remove swelling from toes)

तेल से पैरों की मालिश करें

ठंड के दिनों में शरीर को गर्म रखना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में अगर आपके पैरों की उंगलियों में सूजन हो रही है तो आप किसी गरम तेल जैसे सरसों या जैतून के तेल में थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाकर एक पेस्ट तैयार उंगलियों में हल्के हाथों से मालिश करें। ऐसा करने से आपके पैरों की उंगलियों से सूजन दूर हो जाएगा।

गर्म पानी से पैरों को धोएं

ठंड के दिनों में वैसे तो गर्म पानी से नहाना ज्यादा अच्छा नहीं होता पर अगर आपके पैरों की उंगलियों में सूजन हो रहे हैं तो आप गर्म पानी से पैर धो सकते हैं। गर्म पानी से खून का संचार अच्छा होता है, जिससे पैरों में मौजूद नसों का सिकुड़न कम होता है और सूजन भी कम हो जाता है।

Read More: Pumpkin Seeds Benefits: कद्दू के बीज खाने से मिलते हैं कई बेहतरीन फायदे

हल्दी और नींबू लगाएं

अगर ठंड के मौसम में पैरों की उंगलियों में सूजन हे रही है तो हल्दी और नींबू का उपयोग करें। जासा कि आप जानते हैं कि हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इन दोनों को पेस्ट जैसा बना लें और पैरों की उंगलियों में लगाएं। इससे आपके पैरों की उंगलियों का सूजन कम हो जाएगा।

(Disclaimer: यह लेख केवल जानकारी के लिए दी गई है। यदि ऐसी कोई समस्या हो तो आप अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp