Firecracker Factory License

Firecracker Factory License: पटाखा फैक्ट्री के लिए इन नियमों का करना होता है पालन, जानें कैसे मिलता है लाइसेंस

Firecracker Factory License: मध्यप्रदेश के हरदा जिले में पटाखा फैक्ट्री में हुए धमाके ने लोगों को डराकर रख दिया हैं

Edited By :   Modified Date:  February 7, 2024 / 03:49 PM IST, Published Date : February 7, 2024/3:49 pm IST

Firecracker Factory License: मध्यप्रदेश के हरदा जिले में पटाखा फैक्ट्री में हुए धमाके ने लोगों को डराकर रख दिया हैं। कुछ ही समय में इस घटना से पूरे मध्यप्रदेश में तहलका मच गया। इसमें कई लोगों ने अपनी जान गंवा दी और कई लोग घायल हैं। ऐसे में फैक्ट्री के मालिक को तो पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया हैं। लेकिन इसके बाद कई सवाल उठने लगे हैं। सबसे बड़ा सवाल लाइसेंस को लेकर आ रहा हैं।

Firecracker Factory License: घटना इतनी बड़ी हैं कि जो भी इस घटना को देख रहा हैं उसके दिमाग में भी कई सवाल उठ रहे हैं। इसी बात को समझने के लिए आइए जानते हैं कि सरकार द्वारा इन पटाखा फैक्ट्री का लाइसेंस देने के लिए कितने नियमों का पालन करना पड़ता हैं? कौनसा विभाग लाइसेंस देता हैं? और कैसे प्रशासन इनका लाइसेंस क्लीयर करती हैं?

कैसे मिलता हैं लाइसेंस

Firecracker Factory License: पटाखा फैक्ट्री के लाइसेंस के लिए केंद्र सरकार के विस्फोटक विभाग के साथ कई और विभागों की भी नजर लाइसेंस पर होती हैं। अगर लाइसेंस की प्रक्रिया में किसी प्रकार की कमी पायी जाती हैं। तो डिप्टी कमिशनर द्वारा लाइसेंस की प्रक्रिया रद्द कर दिया जाता हैं। यदि सभी जानकारी सही होती हैं और सेफ्टी के सभी नियम पूरे होने के उपरान्त ही लाइसेंस जारी किया जाता हैं।

– Firecracker Factory License: पटाखा फैक्ट्री के लाइसेंस के लिए एक एकड़ जमीन होना आवश्यक हैं। और इस जमीन पर या आस-पास 100 मीटर तक कोई आवास नही होना चाहिए। अगर उस जमीन पर आवास से संबंधित स्थिति नजर आती हैं। तो ऐसे में लाइसेंस रद्द कर दिया जाता हैं।
– Firecracker Factory License: पटाखा फैक्ट्री में काम करने वाले फ़ोरमैन के पास विस्फोटक विभाग का लाइसेंस होना आवश्यक हैं।
– Firecracker Factory License: फैक्ट्री के जिस कमरे में पटाखों की पैकिंग हो रही हो वहां से दूसरे कमरे की दूरी लगभग 9-10 मीटर तक होनी चाहिए।
– Firecracker Factory License: कमरे में बिजली के तार, सिलेंडर और मोबाइल फोन जैसी सख्त प्रतिबंधित होती हैं। साथ ही जिनसे जरा सी भी चिंगारी उत्पन्न हो सकती हैं उसे फैक्ट्री में लेकर नहीं जा सकते हैं।
– Firecracker Factory License: फैक्ट्री में काम करने के दौरान कारीगरों का स्वास्थ्य परीक्षण आवश्यक होता हैं।
– Firecracker Factory License: फैक्ट्री में कार्यरत कारीगरों में कम उम्र के बच्चे नहीं होने चाहिए।

ये भी पढ़ें – PM Modi targets Congress in Rajya Sabha : पीएम मोदी ने पंडित नेहरू के किस पत्र का किया जिक्र? आखिर खत में क्या लिखा था ऐसा..

ये भी पढ़ें – Gwalior News: हरदा में धमाके के बाद पुलिस प्रशासन अलर्ट, पटाखा कारोबारी की दुकान में मारा छापा, दुकानदारों को नोटिस जारी कर किया तलब

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें