Groom-bride Mela held for Marriage in Bihar

यहां लगता है लड़के-लड़कियों का मेला, ये चीज खिलाने से तय हो जाती है शादी

यहां लगता है लड़के-लड़कियों का मेला, ये चीज खिलाने से तय हो जाती है शादी

Edited By :   Modified Date:  April 18, 2023 / 02:59 PM IST, Published Date : April 18, 2023/2:59 pm IST

बिहार। Groom-bride Mela held for Marriage in Bihar : देश के कई राज्यों में अजीबो-गरीब परंपाएं निभाई जाती है। कुछ परंपराएं ऐसी होती है जिनपर आसानी से यकीन नहीं किया जा सकता है। इसके अलावा देश के कई राज्यों में शादी को लेकर भी अलग-अलग परंपराएं निभाई जाती है। भारत के बिहार में भी शादी को लेकर एक बड़ी अजीब परंपरा है।

दरअसल, बिहार के पूर्णिया में एक ऐसा मेला लगता है, जहां लड़के अपनी पसंद की लड़की चुन सकते हैं। इस मेले को पत्ता मेला के नाम से जाना जाता है और यहां लड़के अपनी पसंद की लड़की को पान देकर शादी के लिए प्रपोज करते हैं। है न बड़ी अजीब परंपरा। यहां के लोग सालों से इस परंपरा को निभा रहे हैं।

Read More : Weather Update: प्रदेश में अगले दो दिनों तक चलेगी तेज गर्म हवाएं, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

सालों पुरानी है ये परंपरा

बताया जाता है कि बिहार के पूर्णिया में बनमनखी अनुमंडल के मलिनिया दियारा गांव में लगने वाले इस का इतिहास 150 साल से भी ज्यादा पुराना है। इस पारंपरिक मेले में कुंवारे लड़के और लड़कियों को खूब रुचि रहती है और बिहार के अलावा पश्चिम बंगाल, झारखंड और नेपाल से भी लोग यहां पहुंचते हैं। बिहार के इस मेले की चर्चा देश के हर कोने में होती है।

Read More : Realme Narzo N55: रियलमी लेकर आया सबसे बड़ी Sale, 4 दिनों तक चलेगा ‘लूट लो’ ऑफर, कीमत इतनी कम की…

पान खिलाकर किया जाता है प्रोपोज़

बता दें ये मेला हर साल अप्रैल के महीने में लगता है। इस मेले का आयोजन मुख्य रूप से आदिवासियों के द्वारा किया जाता है। इसमें पहुंचने वाले लड़के और लड़कियों को अपनी पसंद से जीवनसाथी चुनने की आजादी होती है। मेले में आए लड़के अपनी पसंद की लड़की को पान देकर शादी के लिए प्रपोज करते हैं और अगर लड़की पान खा लेती है तो इसका मतलब होता है कि वह भी लड़के को पसंद करती है। इसके बाद दोनों की शादी होती है।

Read More : जलदाय मंत्री सहित 6 अन्य आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज, युवक ने सभी पर आरोेप लगाते हुए कर ली थी खुदकुशी

Groom-bride Mela held for Marriage in Bihar : पान खाने के बाद तय होती है शादी

बताया गया कि अगर मेले में लड़के का प्रपोजल किसी लड़की ने एक्सेप्ट कर लिया तो, इसके बाद लड़की अपने घरवालों की मर्जी से लड़के के साथ चली जाती है। इसके बाद दोनों परिवारों की मौजूदगी में जल्द ही लड़के और लड़की की आदिवासी रीति-रिवाज से शादी करा दी जाती है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

 
Flowers