इस देश के 96 फीसदी स्कूलों में लगी हैं कंडोम वेंडिंग मशीन, जानें क्या है वजह? | Condom vending machines are installed in 96 percent of schools in this country, know what is the reason?

इस देश के 96 फीसदी स्कूलों में लगी हैं कंडोम वेंडिंग मशीन, जानें क्या है वजह?

इस देश के 96 फीसदी स्कूलों में लगी हैं कंडोम वेंडिंग मशीन, जानें क्या है वजह?

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:01 PM IST, Published Date : April 1, 2021/2:08 pm IST

पेरिस। फ्रांस के 96 फीसदी हाई स्कूलों में कंडोम वेंडिंग मशीनें लगाई गई हैं, सुरक्षित यौन संबंधों को बढ़ावा देने और कम उम्र में होने वाले गर्भावस्था के जोखिम को कम करने के लिए ऐसा किया गया है, इन मशीनों से जरूरत अनुसार कंडोम निकाले जा सकते हैं। एक अध्ययन में यह खुलासा किया गया है।

ये भी पढ़ें: ये क्या.. जज हो गए गिरफ्तार, एसीबी ने रिश्वत मामले में किया अरेस्ट

गौरतलब है कि किसी जमाने में फ्रांस एड्स (AIDS) से बुरी तरह प्रभावित था, इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने सुरक्षित यौन संबंधों के लिए स्कूलों में कंडोम वेंडिंग मशीनें लगाई हैं, फ्रांस में पहली कंडोम वेंडिंग मशीन 1992 में लगाई गई थी, उस वक्त सरकार के फैसले का व्यापक विरोध हुआ था, खासकर स्कूल प्रशासन और समाज के कुछ वर्गों ने इस पर आपत्ति जताई थी।

ये भी पढ़ें: हनीमून के तोहफे में छिपी 10 साल की सजा! एक करोड़ जुर्माना भर कर आखि…

हालांकि अब जागरूकता अभियान का सरकार को फायदा मिला और लोगों ने इस फैसले को स्वीकार कर लिया, फ्रांस में, पिछले साल शिक्षा मंत्रालय द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, राज्य से निधि प्राप्त करने वाले लगभग 96% हाई स्कूल, पब्लिक स्कूल और निजी स्कूलों में कंडोम वेंडिंग मशीन हैं।

ये भी पढ़ें: दुल्हन एक, शादी करने पहुंचे चार-चार दूल्हे, लड़की तो मिली नहीं, ससु…

एक रिपोर्ट के अनुसार, 2019 में इले-दे-फ्रांस वह क्षेत्र था, जहां सबसे ज्यादा करीब 26 मिलियन कंडोम बेचे गए थे, इसके बाद ऑवरगने-रौन-अल्पेस में लगभग 14.6 मिलियन कंडोम बेचे गए थे, हालांकि, युवा पीढ़ी के बीच सुरक्षित यौन व्यवहार को बढ़ावा देने वाला फ्रांस एकमात्र देश नहीं है, संयुक्त राज्य अमेरिका में भी सार्वजनिक स्कूलों में कंडोम बांटे गए थे।

 

 
Flowers