Vidushi Singh: महज 21 साल की उम्र में सेल्फ स्टडी के दम पर क्रैक किया UPSC, हासिल की 13वीं रैंक, फिर भी क्यों IAS नहीं बन पाईं विदुषी सिंह? | UPSC Success Story

Vidushi Singh: महज 21 साल की उम्र में सेल्फ स्टडी के दम पर क्रैक किया UPSC, हासिल की 13वीं रैंक, फिर भी क्यों IAS नहीं बन पाईं विदुषी सिंह?

IFS Vidushi Singh Success Story: महज 21 साल की उम्र में सेल्फ स्टडी के दम पर क्रैक किया UPSC, हासिल की 13वीं रैंक

Edited By :   Modified Date:  July 3, 2024 / 05:11 PM IST, Published Date : July 3, 2024/5:11 pm IST

UPSC Success Story: नई दिल्ली। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती है। आज देश में इस परीक्षा को पास करने का हर स्टूडेंट सपना देखता है। कोई सालों साल मेहनत करके भी सफलता हासिल नहीं कर पाता, तो किसी को पहली बार में ही उपल्ब्धि हासिल हो जाती है। वैसे बता दें कि इस परीक्षा को पास करने के लिए बहुत अधिक मेहनत की आवश्यकता होती है।

Read more: Starcast Fees: Mirzapur Season 3 के सबसे महंगे स्टार कौन? जिसने वसूले भारी भरकम फीस, जानकर माथा पकड़ लेंगे आप… 

वहीं, उम्मीदवारों को आईएएस (IAS), आईपीएस (IPS) और आईएफएस (IFS) ऑफिसर बनने के लिए जी तोड़ मेहनत करनी पड़ती है। कई उम्मीदवार ग्रेजुएशन के बाद इस परीक्षा में बैठते हैं और 2 से 3 प्रयासों के बाद इस परीक्षा को पास कर लेते हैं। परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों की सबसे पहली पसंद आईएएस (IAS) होती है। हालांकि, सीमित सीटें होने के कारण केवल कुछ ही उम्मीदवार आईएएस ऑफिसर का पद हासिल कर पाते हैं।

आज हम आपको यूपीएससी की एक ऐसी सक्सेस स्टोरी बताएंगे जिसे पढ़कर आपको प्रेरणा के साथ आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। दरअसल, महज 21 साल में संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा पास कर डाली। वो भी बिना किसी कोचिंग। अखिल भारतीय स्‍तर पर 13वीं रैंक हासिल की। इसके बावजूद भारतीय प्रशासनिक सेवा की अफसर नहीं बनीं, जिनका नाम विदुषी सिंह है।

ग्रेजुएशन के दौरान की तैयारी

राजस्थान के जोधपुर में जन्मी और पली-बढ़ी विदुषी का पारिवारिक वंश अयोध्या से जुड़ा हुआ है। साल 2021 में दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रतिष्ठित श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से बीए ऑनर्स (इकोनॉमिक्स) के साथ ग्रेजुएशन करने के बाद, उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी। उन्होंने इस परीक्षा की तैयारी के लिए कोई कोचिंग नहीं ली, बल्कि कॉलेज में पढ़ाई के दौरान ही सेल्फ स्टडी के जरिए ही परीक्षा की तैयारी की।

हासिल की ऑल इंडिया 13वीं रैंक

ग्रेजुएशन के दौरान उन्होंने एनसीईआरटी (NCERT) और अन्य बेसिक किताबें पढ़कर अपनी नींव तैयार की। फिर उन्होंने महज 21 साल की उम्र में अपने पहले प्रयास में ऑल इंडिया रैंक 13 के साथ यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास कर ली। उन्होंने इकोनॉमिक्स को अपने ऑप्शनल सब्जेक्ट के रूप में रखा था।

Read more: Reservation In Bihar: हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती देने SC पहुंची राज्य सरकार, 65 प्रतिशत आरक्षण करने की मांग… 

IAS की रैंक के बावजूद चुना IFS

हालांकि, टॉप रैंक हासिल करने के बावजूद विदुषी ने आईएएस (IAS) के बजाय आईएफएस (IFS) का चयन किया। उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा कि उनके दादा-दादी का सपना भारतीय विदेश सेवा में सरकारी अधिकारी बनना था, इसलिए उन्होंने आईएएस के बजाय आईएफएस को चुना।

सेल्फ स्टडी के बताया सफलता की असली कड़ी

UPSC Success Story: अपनी रणनीति बताते हुए उन्होंने बताया कि यूपीएससी परीक्षा में सफलता पाने के लिए उन्होंने कई टेस्ट सीरीज और मॉक टेस्ट दिए। उनके मुताबिक सेल्फ स्टडी ही सफलता की असली कड़ी है, इसलिए उन्होंने किसी भी कोचिंग क्लास से कोई बाहरी मदद नहीं ली।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp