Railway Latest Bharti 2024 | Railway Recruitment 2024 Apply Online | Government Jobs Latest

Railway Latest Bharti 2024 : हजारों पदों पर निकली रेलवे में भर्ती, अंतिम तारीख से पहले करें आवेदन, यहां देखें पूरी जानकारी

Railway Latest Bharti 2024 : उत्तर रेलवे ने अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती के लिए आज से आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। Government Jobs Latest

Edited By :   Modified Date:  August 16, 2024 / 07:13 PM IST, Published Date : August 16, 2024/7:13 pm IST

नई दिल्ली। Railway Latest Bharti 2024 : रेलवे में नौकरी पाने का सुनहरा मौका सामने आया है। रेलवे भर्ती सेल (RRC), उत्तर रेलवे ने अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती के लिए आज से आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए रेलवे में नौकरी पाने का यह शानदार मौका है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इन पदों के लिए आधिकारिक वेबसाइट- rrcnr.org. के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 सितंबर 2024 है।

read more : IPS officers Transfer List : आईपीएस अफसरों का तबादला..! बदले गए इन जिलों के SP, आदेश जारी 

Railway Latest Bharti 2024 : यह भर्ती अभियान विभिन्न प्रभागों/इकाइयों और कार्यशालाओं में प्रशिक्षुओं के कुल 4,096 रिक्त पदों को भरेगा। उम्मीदवारों का चयन उनके आवेदनों की जांच और जांच के आधार पर किया जाएगा। कोई लिखित परीक्षा या मौखिक परीक्षा नहीं होगी।

आयु सीमा

उम्मीदवारों की 15 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए। ऊपरी आयु सीमा में एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए 5 वर्ष, ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 3 वर्ष और विकलांग व्यक्तियों के लिए 10 वर्ष की छूट दी गई है।

शैक्षणिक योग्यता

उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 50% अंकों के साथ एसएससी/मैट्रिकुलेशन/10वीं कक्षा की परीक्षा या इसके समकक्ष (10+2 परीक्षा प्रणाली के तहत) उत्तीर्ण होना चाहिए और भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त एनसीवीटी/एससीवीटी द्वारा जारी प्रासंगिक ट्रेड में आईटीआई उत्तीर्ण होना चाहिए। जिन आवेदकों का एसएससी/मैट्रिकुलेशन/10वीं और आईटीआई परिणाम अधिसूचना की तिथि तक प्रतीक्षित है, वे आवेदन करने के पात्र नहीं हैं।

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन मैट्रिक/एसएससी/10वीं कक्षा (न्यूनतम 50% कुल अंकों के साथ) और आईटीआई परीक्षा दोनों में प्राप्त प्रतिशत अंकों के औसत के आधार पर गणना की गई मेरिट सूची के आधार पर किया जाएगा, जिसमें दोनों को समान महत्व दिया जाएगा। मेरिट सूची नवंबर 2024 में जारी होने की उम्मीद है, और परिणामों की घोषणा की सटीक तारीख उचित समय पर प्रदान की जाएगी।

आवेदन शुल्क

आवेदन प्रक्रिया के भाग के रूप में ऑनलाइन मोड के माध्यम से 100 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी/महिला उम्मीदवारों को कोई शुल्क नहीं देना होगा।

देखें आवेदन प्रक्रिया

सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट rrcnr.org पर जाएं।
होमपेज पर उपलब्ध आरआरसी एनआर अप्रेंटिस पदों के लिए आवेदन लिंक पर क्लिक करें।
पंजीकरण करें और आवेदन प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ें।
फॉर्म भरकर आवेदन शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म जमा कर दें।
अब आगे की आवश्यकता के लिए आवेदन पत्र का एक प्रिंटआउट ले लें।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp