Rajasthan Pre D.El.Ed Exam 2024: प्री डीएलएड एग्जाम की लास्ट डेट बढ़ी, अब उम्मीदवार इस दिन तक कर सकेंगे आवेदन |Rajasthan Pre D.El.Ed Exam 2024

Rajasthan Pre D.El.Ed Exam 2024: प्री डीएलएड एग्जाम की लास्ट डेट बढ़ी, अब उम्मीदवार इस दिन तक कर सकेंगे आवेदन

Rajasthan Pre D.El.Ed Exam 2024: प्री डीएलएड एग्जाम की लास्ट डेट बढ़ी, अब उम्मीदवार इस दिन तक कर सकेंगे आवेदन

Edited By :   Modified Date:  June 1, 2024 / 02:39 PM IST, Published Date : June 1, 2024/2:39 pm IST

Rajasthan Pre D.El.Ed Exam 2024: राजस्थान बीएसटीसी प्री डीएलएड परीक्षा के लिए आवेदन करने से चूक गए उम्मीदवारों के लिए एक गुड न्यूज है। दरअसल, राजस्थान बीएसटीसी प्री डीएलएड एग्जाम की लास्ट डेट 31 मई से बढ़ाकर 4 जून 2024 कर दी है। ऐसे में इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट predeledraj2024.in पर जाकर अंतिम तिथि से पहले आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही  1 जून से 5 जून तक 50 रुपये का भुगतान कर ऑनलाइन आवेदन में संशोधन कर सकते हैं।

Read More: School Holidays Extended: भीषण गर्मी से बच्चों को मिली राहत, इन राज्यों में बढ़ाई गई स्कूलों की छुट्टियां… 

अब तक भरे गए 5.65 लाख आवेदन

बता दें कि अब तक 5.65 लाख आवेदन भरे जा चुके हैं। 98 फीसदी आवेदन हिंदी मीडियम के हैं। वहीं, लगभग 2 फीसदी अंग्रेजी मीडियम के हैं। आवेदनों की संख्या छह लाख के पार जाने की आशंका जताई जा रही है। बता दें कि पिछले साल 6.19 लाख विद्यार्थियों के आवेदन आए थे जिसमें 5.70 लाख ने परीक्षा दी थी।

शैक्षणिक योग्यता

प्रारंभिक शिक्षा में अध्यापक बनने के लिए आवश्यक दो साल के अध्यापक शिक्षा पाठ्यक्रम डीएलएड में प्रवेश के लिए यह परीक्षा होती है। इसके लिए उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना चाहिए। डीएलएड के बाद उम्मीदवार प्राइमरी टीचर यानी क्लास 1 से 5 तक के शिक्षक बन सकते हैं। यह कोर्स दो साल का होता है।

Read More: Rohit Sharma Record In T20 World Cup : T20 वर्ल्ड कप में इतिहास रचने को तैयार है रोहित शर्मा, 37 रन बनाते ही अपने नाम करेंगे ये महारिकॉर्ड 

परीक्षा पैटर्न में बदलाव

एग्जाम का आयोजन दो भाषाओं किया जाएगा, जिसमें हिंदी और अंग्रेजी शामिल होंगे। आवेदन फॉर्म भरते समय उम्मीदवार को अपनी भाषा का चयन करना होगा। अभ्यर्थी द्वारा चयन किए गए माध्यम अंग्रेजी या हिंदी में अलग अलग पेपर दिए जाएंगे। इससे पहले प्रतिवर्ष इस परीक्षा से एक ही प्रश्न पत्र में हिंदी एवं अंग्रेजी दोनों भाषाएं होती थी। इसमें करीब 32 से 40 पेज होते थे। अब बदलाव के बाद पेपर महज 16 से 20 पेज का रह जाएगा।

कैसे होगा चयन

लिखित परीक्षा में एमसीक्यू टाइप 200 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके बाद पास होने पर काउंसलिंग होगी। बीएसटीएस काउंसलिंग में स्टूडेंट्स की ओर से भरे जाने वाले विकल्पों के आधार पर शिक्षा संस्थानों में प्रवेश मिल सकेगा। काउंसलिंग के द्वारा अभ्यर्थियों को अध्यापक शिक्षा संस्थान/संस्थानों का आवंटन होगा। प्रवेश क्षमता की अधिकतम 5 प्रतिशत सीटों पर बाहर के अभ्यर्थियों को मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। राजस्थान के बाहर के अभ्यर्थी सामान्य श्रेणी के काउंट होंगे।

इस बार देश में बनेगी किसकी सरकार? पीएम के तौर पर कौन है आपकी पसंद? आप भी दें अपनी राय IBC24 के एग्जिट पोल सर्वे में

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो