ITBP Recruitment 2024 Notification PDF download

ITBP Constable Recruitment 2024: 10वीं पास के लिए कांस्‍टेबल के पदों पर निकली वैकेंसी, मिलेगी 69000 सैलरी, ऐसे करें आवेदन

ITBP Constable Recruitment 2024: 10वीं पास के लिए कांस्‍टेबल के पदों पर निकली वैकेंसी, मिलेगी 69000 सैलरी ITBP Recruitment 2024 Notification PDF download

Edited By :   Modified Date:  September 2, 2024 / 12:53 PM IST, Published Date : September 2, 2024/12:53 pm IST

ITBP Recruitment 2024 Notification PDF download: 10वीं पास के लिए कांस्‍टेबल की नौकरी पाने का सुनहरा अवसर है। ITBP ने कांस्‍टेबल के पदों पर भर्तियां निकाली हैं। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है, जिसकी अंतिम तारीख 1 अक्टूबर तय की गई है। इसके तहत कुल 819 पदों पर नियुक्‍तियां होनी हैं। इसमें इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ITBP की आधिकारिक वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। साथ ही भर्ती प्रक्रिया से जुड़ी सारी जानकारी हासिल कर सकेंगे।

Read More: Maruti Suzuki Car Price Cut: गणेश चतुर्थी से पहले मारुति सुजुकी ने दिया बड़ा तोहफा, इन कारों की कीमतों में की बंपर कटौती, देखें लेटेस्ट रेट 

कुल कितने पदों पर होगी भर्ती?

ITBP द्वारा निकाले कांस्‍टेबल के कुल पदों पर 819 पदों पर नियुक्‍तियां होगी। बता दें कि  सामान्‍य वर्ग के अभ्‍यर्थियों के लिए 458 पद, ओबीसी अभ्‍यर्थियों के लिए 162 पद और अनुसूचित जनजाति यानि एसटी के 70 पदों पर भर्तियां होंगी। वहीं, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्‍यर्थियों के लिए 81 पद रिज्‍वर्ड हैं। इसी तरह अनुसूचित जाति यानि एससी उम्‍मीदवारों के लिए 48 पद हैं।

उम्मीदवार की योग्यता

ITBP कांस्‍टेबल के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं या मैट्रिक पास होना चाहिए। इसके अलावा वो राष्ट्रीय कौशल विकास निगम या राष्ट्रीय कौशल विकास निगम द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से फूड प्रोडक्शन या किचन में NSQF लेवल 1 कोर्स की पढ़ाई भी किए हों।

Read More: MLA Amanatullah Khan arrest: आप के एक और बड़े नेता को ED ने किया गिरफ्तार, सुबह ही घर में दी थी दबिश 

उम्मीदवारों की आयु सीमा

ITBP कांस्‍टेबल के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 18-25 साल के बीच होनी चाहिए।

कैसे होगा चयन?

ITBP कांस्‍टेबल के पदों पर चयन के लिए उम्मीदवारों का शारीरिक दक्षता परीक्षण (PET), शारीरिक मानक परीक्षण (PST), लिखित परीक्षा, मूल दस्तावेजों का सत्यापन और विस्तृत चिकित्सा परीक्षा (DME) या समीक्षा चिकित्सा परीक्षा (RME) आदि होगा।

कितनी होगी सैलेरी?

ITBP कांस्‍टेबल के पदों पर चयन होने वाले उम्‍मीदवारों को पे मैट्रिक्स में लेवल-3 के तहत सैलेरी मिलेगी, जिसके तहत चयनित अभ्‍यर्थियों को 21,700-69,100 रुपये (7वें सीपीसी के अनुसार) का भुगतान किया जाएगा।

Read More: Emergency Controversy: कंगना रनौत के करियर पर मंडराया खतरा! फिल्म ‘इमरजेंसी’ के खिलाफ याचिका पर हाई कोर्ट में सुनवाई आज, उठी रोक लगाने की मांग 

कैसे करें आवेदन?

  • ITBP कांस्‍टेबल के पदों पर Ebsov kjvs ks nfS सबसे पहले आईटीबीपी की आधिकारिक वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर जाएं।
  • अब होम पेज पर उपलब्ध ITBP कांस्टेबल भर्ती 2024 (रसोई सेवाएं) आवेदन लिंक खोलें।
  • इसके बाद रजिस्ट्रेशन करें और अपनी लॉगिन डिटेल्स प्राप्त करें।
  • अब एप्लिकेशन फॉर्म भरने के लिए मांगी गई जानकारी दर्ज करें।
  • फिर डॉक्यूमेंट अपलोड करें और आवेदन शुल्क जमा करें।
  • अपना फॉर्म सबमिट करने के बाद भविष्य के लिए पेज को डाउनलोड कर लें।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp