BPSC Teacher Bharti Latest News: Government Issues Notification For 7279 Posts Soon

BPSC Teacher Bharti : टीचर भर्ती को लेकर आया ये बड़ा अपडेट, अब इतने पदों पर होगी भर्ती, जानें कौन-कौन कर सकते हैं आवेदन

टीचर भर्ती को लेकर आया ये बड़ा अपडेट, अब इतने पदों पर होगी भर्ती, BPSC Teacher Bharti Latest News: Government Issues Notification For 7279 Posts Soon

Edited By :   Modified Date:  September 8, 2024 / 01:57 PM IST, Published Date : September 8, 2024/1:57 pm IST

पटनाः BPSC Teacher Bharti Latest News शिक्षा विभाग में सरकारी भर्ती निकलने की राह देख रहे युवाओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। विभिन्न जिलों में विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को पढ़ाने के लिए 7279 शिक्षकों की भर्ती होगी। इसके लिए सरकार की ओर से तैयारियां शुरू कर दी गई है। ये सभी विशेष शिक्षक होंगे, जो दिव्यांग बच्चों को पढ़ाने में दक्ष होंगे। प्राथमिक (कक्षा एक से पांच) में 5534 और मध्य विद्यालय (कक्षा छह से आठ) में 1745 पदों पर इन विशेष शिक्षकों की नियुक्ति होगी। बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से होने वाली इस भर्ती के लिए जल्द ही विज्ञापन जारी होने की संभावना है।

Read More : Deepika Ranveer Became Parents : रणवीर सिंह के घर गूंजी किलकारी, दीपिका पादुकोण ने बेटी को दिया जन्म 

BPSC Teacher Bharti Latest News मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कुल नौ तरह के विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए इनकी नियुक्ति होगी। जो बच्चा देख नहीं पाता है, अथवा दृष्टि कम है, इसके लिए अलग-अलग विशेषज्ञ शिक्षक होंगे। इसी तरह अन्य विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को ये शिक्षक पढ़ाएंगे। वर्तमान में स्कूलों में ऐसे बच्चों को पढ़ाने की सुविधा नहीं है। यही वजह है कि सरकार इन बच्चों की शिक्षा के लिए अब विशेष टीचरों की भर्ती करने की तैयारी कर रही है। बताया गया है कि प्राथमिक (कक्षा एक से पांच) में 5534 और मध्य विद्यालय (कक्षा छह से आठ) में 1745 पदों पर इन विशेष शिक्षकों की नियुक्ति होगी।

Read More : CM Mohan Yadav Meeting Today : इंदौर-उज्जैन मेट्रो प्रोजेक्ट पर अपडेट..सीएम डॉ. मोहन यादव ने ली समीक्षा बैठक, कर दिया ये ऐलान

ये लोग कर सकेंगे आवेदन

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) के माध्यम से ही इनकी भी नियुक्ति होगी। इन पदों पर नियुक्ति के लिए शिक्षा विभाग की तैयारी अंतिम चरण में है। विभाग की कोशिश है कि जल्द से जल्द इन पदों पर नियुक्ति की अधियाचना सामान्य प्रशासन विभाग के माध्यम से बीपीएससी को भेजी जाएगी। इसके बाद आयोग विज्ञापन जारी करेगा। इन पदों पर नियुक्ति के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थी ही आवेदन दे सकेंगे।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो