यमन विद्रोहियों की ओर से प्रक्षेपित मिसाइल इजराइल में गिरी |

यमन विद्रोहियों की ओर से प्रक्षेपित मिसाइल इजराइल में गिरी

यमन विद्रोहियों की ओर से प्रक्षेपित मिसाइल इजराइल में गिरी

:   Modified Date:  September 15, 2024 / 09:05 PM IST, Published Date : September 15, 2024/9:05 pm IST

यरुशलम, 15 सितंबर (एपी) यमन के ईरान-समर्थित विद्रोहियों द्वारा दागी गई एक मिसाइल रविवार तड़के मध्य इजराइल के एक खुले क्षेत्र में गिरी, जिससे उसके अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हवाई हमले के सायरन बज उठे।

इजराइल ने इसके खिलाफ सैन्य कार्रवाई का संकेत दिया है।

हमले में किसी के हताहत होने या बड़े नुकसान की कोई खबर नहीं है, लेकिन इजराइली मीडिया ने कुछ वीडियो प्रसारित किए हैं जिनमें दिख रहा है कि बेन गुरियन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर लोग शरण लेने के लिए भाग रहे हैं। हवाई अड्डे के अधिकारियों ने कहा कि इसके तुरंत बाद सामान्य परिचालन फिर से शुरू हो गया।

मध्य इजराइल के एक ग्रामीण क्षेत्र में आग की लपटें देखी जा सकती थीं तथा स्थानीय मीडिया ने कुछ तस्वीरें दिखाईं, जिनमें एक ‘इंटरसेप्टर’ का टुकड़ा दिखाई दे रहा था, जो मध्य इजराइल के मोदीन कस्बे में एक रेलवे स्टेशन के पास गिरा था।

इजराइली सेना ने कहा कि उसने अपने बहुस्तरीय हवाई सुरक्षा प्रणाली का उपयोग करके मिसाइल को हवा में ही मार गिराने के कई प्रयास किए, लेकिन अब तक यह निर्धारित नहीं किया जा सका है कि कोई प्रयास सफल रहा या नहीं। उसने कहा कि मिसाइल बीच हवा में ही टूट गई और घटना की अब भी समीक्षा की जा रही है। सेना ने कहा कि क्षेत्र में विस्फोटों की आवाज़ इंटरसेप्टर से आई थी।

यमन के विद्रोही हूती ने इजराइल और फलस्तीनी चरमपंथी समूह हमास के बीच गाजा में युद्ध शुरू होने के बाद से इजराइल की ओर बार-बार ड्रोन और मिसाइलें दागी हैं, लेकिन उनमें से लगभग सभी को लाल सागर के ऊपर ही मार गिराया गया था।

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार के हमले के बाद कैबिनेट की बैठक में जवाबी कार्रवाई के संकेत दिये।

उन्होंने कहा, “हूतियों को अब तक पता चल जाना चाहिए था कि हमें नुकसान पहुंचाने की किसी भी कोशिश के लिए उन्हें भारी कीमत चुकानी पड़ेगी।”

विद्रोहियों के सैन्य प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल याह्या सारी ने कहा कि उन्होंने जफा में “एक सैन्य लक्ष्य” को निशाना बनाकर बैलिस्टिक मिसाइल दागी। जफा तेल अवीव का हिस्सा है।

हूती सरकार के प्रवक्ता हाशिम शरफ अल-दीन ने कहा कि यमन के लोग इस्लाम के पैगंबर मोहम्मद साहब का जन्मदिन मनाएंगे, जबकि इजराइलियों को बंकरों में रहना होगा।

हूतियों ने लाल सागर में वाणिज्यिक जहाजों पर भी बार-बार हमला किया है।

वहीं, इज़राइली सेना ने बताया कि रविवार सुबह लेबनान से कम से कम 40 मिसाइल दागी गईं, जिनमें से अधिकांश को वहां ही मार गिराया गया या वे खुले क्षेत्रों में गिरी।

इजराइल-लेबनान सीमा पर हमलों के कारण दोनों तरफ के हजारों लोग विस्थापित हो गए हैं। इजराइल ने लेबनान के हिजबुल्लाह के खिलाफ व्यापक सैन्य अभियान शुरू करने की बार-बार धमकी दी है।

नेतन्याहू ने कैबिनेट बैठक में कहा, “यथास्थिति जारी नहीं रहेगी। इसके लिए हमारी उत्तरी सीमा पर शक्ति संतुलन में बदलाव की जरूरत है। हम अपने निवासियों को सुरक्षित रूप से उनके घरों में वापस भेजने के लिए हरसंभव प्रयास करेंगे।”

हिज्बुल्लाह ने कहा है कि अगर गाजा में युद्ध विराम हो जाए तो वह अपने हमले रोक देगा।

एपी नोमान सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)