होलोकॉस्ट मामलों के प्रमुख जानकारों में से एक येहुदा बाउर निधन |

होलोकॉस्ट मामलों के प्रमुख जानकारों में से एक येहुदा बाउर निधन

होलोकॉस्ट मामलों के प्रमुख जानकारों में से एक येहुदा बाउर निधन

:   Modified Date:  October 20, 2024 / 08:56 PM IST, Published Date : October 20, 2024/8:56 pm IST

तेल अवीव (इजराइल), 20 अक्टूबर (एपी) यहूदी नरसंहार के बारे में प्रमुख जानकारों में से एक तथा इतिहासकार येहुदा बाउर का 98 वर्ष की आयु में यरुशलम में निधन हो गया।

बाउर ने दुनिया भर के लोगों के होलोकॉस्ट (यहूदी नरसंहार) के बारे में अध्ययन करने तथा जानने के तरीके को आकार दिया था।

यरुशलम स्थित इजराइल के ‘नेशनल होलोकॉस्ट मेमोरियल’ याद वाशेम ने शुक्रवार की शाम बाउर के निधन की घोषणा की। हालांकि, इसने मृत्यु का कोई विशेष कारण नहीं बताया।

बाउर ने छह दशक से अधिक अवधि के अपने करियर में दर्जनों पुस्तकें प्रकाशित कीं और कई अंतरराष्ट्रीय होलोकॉस्ट शिक्षा संस्थानों की स्थापना की।

वह चेक, स्लोवाक, जर्मन, हिब्रू, यिडिश, अंग्रेजी, फ़्रेंच और पोलिश बोलते थे और वेल्स में कार्डिफ विश्वविद्यालय में पढ़ाई के दौरान वेल्श भी सीखी।

भाषाओं पर उनकी निपुणता ने उन्हें स्रोत सामग्री का उसके मूल रूप में अध्ययन करने और दुनिया भर के दर्शकों से सीधे जुड़ने का अवसर दिया।

बाउर का जन्म 1926 में प्राग में हुआ था। किशोरावस्था में ही उनका परिवार 1939 में यूरोप से भागकर रोमानिया के रास्ते फलस्तीन आ गया था।

वेल्स में विश्वविद्यालय से लौटने के बाद वह दक्षिणी इजराइल में किबुत्ज शोवाल में शामिल हो गए और हिब्रू विश्वविद्यालय में अध्ययन किया। अपने जीवन के अंतिम दशकों में वह यरुशलम में रहे।

भाषा शुभम रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)