शी चिनफिंग ने ‘ब्रिक्स प्लस’ देशों से साझा सुरक्षा के लिए काम करने को कहा |

शी चिनफिंग ने ‘ब्रिक्स प्लस’ देशों से साझा सुरक्षा के लिए काम करने को कहा

शी चिनफिंग ने ‘ब्रिक्स प्लस’ देशों से साझा सुरक्षा के लिए काम करने को कहा

:   Modified Date:  October 24, 2024 / 08:24 PM IST, Published Date : October 24, 2024/8:24 pm IST

कजान, 24 अक्टूबर (भाषा) चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने बृहस्पतिवार को कहा कि ग्लोबल साउथ का एक साथ आगे बढ़ना विश्व इतिहास में स्मरणीय और मानव सभ्यता में अभूतपूर्व है। उन्होंने ‘ब्रिक्स प्लस’ देशों से दृढ़ता से शांति बनाए रखने और साझा सुरक्षा के लिए काम करने का आह्वान किया।

‘ब्रिक्स आउटरीच/ब्रिक्स प्लस’ बैठक को संबोधित करते हुए चिनफिंग ने कहा कि ‘ब्रिक्स प्लस’ देशों को शांति के लिए एक स्थिर शक्ति बनना चाहिए, वैश्विक सुरक्षा प्रशासन को मजबूत करना चाहिए और मुद्दों के मूल कारणों का समाधान करने के तरीकों का पता लगाना चाहिए।

यह उल्लेख करते हुए कि ‘ग्लोबल साउथ’ का सामूहिक उदय दुनिया भर में महान परिवर्तन की एक विशिष्ट विशेषता है, चिनफिंग ने कहा कि ग्लोबल साउथ देशों का आधुनिकीकरण की ओर एक साथ आगे बढ़ना विश्व इतिहास में स्मरणीय और मानव सभ्यता में अभूतपूर्व है।

रूस की सरकारी तास समाचार एजेंसी के अनुसार, ‘आउटरीच/ब्रिक्स प्लस’ एक विस्तारित प्रारूप है जिसमें 10 से अधिक ब्रिक्स सदस्य शामिल हैं और ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के अंतिम दिन रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा इसकी मेजबानी की गई।

चीन की सरकारी शिन्हुआ समाचार एजेंसी के अनुसार, चिनफिंग ने ब्रिक्स प्लस देशों से खुद को साझा विकास के लिए मुख्य प्रेरक शक्ति बनाने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा कि ब्रिक्स प्लस देशों को वैश्विक आर्थिक प्रशासन सुधार में सक्रिय और अग्रणी भूमिका निभानी चाहिए तिाा विकास को अंतरराष्ट्रीय आर्थिक और व्यापार एजेंडे का मूल बनाना चाहिए।

बैठक में लगभग 40 देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

भाषा नेत्रपाल माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)