विश्व के नेताओं ने ब्रिटेन के नये प्रधानमंत्री स्टॉर्मर को चुनाव में जीत के लिए बधाई दी |

विश्व के नेताओं ने ब्रिटेन के नये प्रधानमंत्री स्टॉर्मर को चुनाव में जीत के लिए बधाई दी

विश्व के नेताओं ने ब्रिटेन के नये प्रधानमंत्री स्टॉर्मर को चुनाव में जीत के लिए बधाई दी

:   Modified Date:  July 5, 2024 / 07:34 PM IST, Published Date : July 5, 2024/7:34 pm IST

लंदन, पांच जुलाई (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित विश्व के कई नेताओं ने ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री केअर स्टॉर्मर को शुक्रवार को बधाई दी।

स्टॉर्मर के नेतृत्व वाली लेबर पार्टी को संसद में बहुमत के लिए आवश्यक 326 सीट पर जीत मिल गई। लेबर पार्टी 14 वर्ष के बाद सत्ता में आई है।

बकिंघम पैलेस में महाराजा चार्ल्स तृतीय से मुलाकात के बाद स्टॉर्मर आधिकारिक रूप से ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बन गए। महाराजा चार्ल्स तृतीय ने उनसे अगली सरकार बनाने को कहा।

निवर्तमान प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने चुनाव में अपनी हार स्वीकार कर ली है और उनकी कंजर्वेटिव पार्टी को इतिहास की सबसे बुरी चुनावी हार का सामना करना पड़ा है।

इससे पहले, ऋषि सुनक (44) ने महाराजा चार्ल्स तृतीय से मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया।

मोदी ने स्टॉर्मर को उनकी ऐतिहासिक जीत पर ‘‘बधाई और शुभकामनाएं’’ दीं।

उन्होंने दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के साथ ही पारस्परिक विकास एवं समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए सकारात्मक तथा रचनात्मक सहयोग की उम्मीद जताई।

मोदी ने इसके साथ ही सुनक के नेतृत्व की सराहना की और अपने कार्यकाल के दौरान भारत और ब्रिटेन के संबंधों को प्रगाढ़ करने में उनके ‘सक्रिय योगदान’ के प्रति आभार जताया।

प्रधानमंत्री मोदी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘ब्रिटेन के आम चुनाव में उल्लेखनीय जीत पर केअर स्टॉर्मर को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं। मैं सभी क्षेत्रों में भारत-ब्रिटेन व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने, पारस्परिक विकास और समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए सकारात्मक और रचनात्मक सहयोग की उम्मीद करता हूं।’’

मोदी ने ‘एक्स’ पर एक अन्य पोस्ट में कहा, ‘‘ब्रिटेन को सराहनीय नेतृत्व देने और अपने कार्यकाल के दौरान भारत और ब्रिटेन के बीच संबंधों को प्रगाढ़ करने में आपके सक्रिय योगदान के लिए धन्यवाद ऋषि सुनक। आपको और आपके परिवार को भविष्य के लिए शुभकामनाएं।’’

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने भी स्टॉर्मर को उनकी ‘‘शानदार’’ चुनावी जीत पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि वह लेबर पार्टी की सरकार के साथ रचनात्मक रूप से काम करने के लिए उत्सुक हैं।

इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने स्टॉर्मर को जीत के लिए बधाई दी। उन्होंने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘इटली और ब्रिटेन के बीच मजबूत संबंध है और मुझे विश्वास है कि हम अपने नागरिकों के हित में प्रगाढ़ संबंध विकसित करना जारी रखेंगे।’’

नॉर्वे के प्रधानमंत्री जोनास गहर स्टोरे ने स्टॉर्मर और लेबर पार्टी को चुनाव में ‘‘ऐतिहासिक जीत’’ पर बधाई दी। उन्होंने कहा, ‘‘हमारी साझा सुरक्षा और व्यापार सहित ब्रिटेन और नॉर्वे के बीच हमारे घनिष्ठ सहयोग को जारी रखने की मैं उम्मीद कर रहा हूं।’’

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने स्टॉर्मर के साथ अपनी एक तस्वीर पोस्ट की और उन्हें ‘‘ऐतिहासिक’’ जीत के लिए बधाई दी।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में स्टॉर्मर और लेबर पार्टी को बधाई दी।

उन्होंने कहा, ‘‘यूक्रेन और ब्रिटेन हमेशा से ही एक दूसरे के भरोसेमंद सहयोगी रहे हैं और आगे भी रहेंगे। हम जीवन, स्वतंत्रता और नियम-आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था के अपने साझा मूल्यों की रक्षा और उन्हें आगे बढ़ाना जारी रखेंगे।’’

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल ‘प्रचंड’ ने स्टॉर्मर को बधाई दी और कहा कि वह नेपाल-ब्रिटेन संबंधों को मजबूत करने के लिए ब्रिटेन की नई सरकार के साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं।

भाषा

देवेंद्र दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)