When will astronaut Sunita Williams return to Earth?

Sunita Williams Stuck in Space: क्या धरती पर कभी वापस नहीं आ पायेगी एस्ट्रोनॉट सुनीता विलियम्स?.. बड़ा खुलासा, ‘ISS में लीक हो रहा हीलियम गैस’..

When will astronaut Sunita Williams return to Earth? क्या धरती कभी वापस नहीं आ पायेगी सुनीता विलियम्स?.. बड़ा खुलासा, 'लीक हो रहा हीलियम गैस'

Edited By :   Modified Date:  August 18, 2024 / 09:47 PM IST, Published Date : August 18, 2024/7:47 pm IST

When will astronaut Sunita Williams return to Earth? : नई दिल्ली: भारतीय-अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विलियम्स पिछले कुछ दिनों से अंतरिक्ष में फंसी हुई हैं। उनकी वापसी यात्रा में तकनीकी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है, अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से वे पृथ्वी पर कब लौटेंगे, इसकी अभी तक कोई निश्चित तारीख घोषित नहीं की गई है। तमाम तरह के कयास लगाए जा रहे हैं, लेकिन नासा को अब सुनीता विलियम्स को लेकर स्वास्थ्य समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

UP Crime News : नाबालिग बेटी से दुष्कर्म के मामले में पिता गिरफ्तार, पत्नी ने ही दर्ज करवाई थी शिकायत

NASA Astronauts Sunita Williams

लीक हो रहा हीलियम

वही इस पूरे प्रकरण में नया खुलासा हुआ हैं जो कि चिंता में डालने वाला है। दरअसल इसरो प्रमुख ने बताया कि हमें पता चला कि हीलियम गैस लीक हो रही थी और अंतरिक्ष यान के कुछ थ्रस्टर ठीक से काम नहीं कर रहे थे। बोइंग यह समझना चाहता था कि मिशन की वापसी के लिए स्थिति बहुत सुरक्षित क्यों नहीं है। उन्होंने कहा, “संभवतः उन्होंने विश्लेषण के लिए अधिक समय की मांग की होगी। हम जानते हैं कि वे इस पर विश्वास हासिल करने के लिए पिछले कई हफ्तों में बहुत सारे सिमुलेशन परीक्षण कर रहे हैं।’

आ सकती है शारीरिक समस्या

When will astronaut Sunita Williams return to Earth? : यह ज्ञात है कि अंतरिक्ष स्टेशन पर लंबे समय तक माइक्रोग्रैविटी के संपर्क में रहने के कारण विलियम्स को दृष्टि संबंधी समस्याएं हो रही हैं। स्पेसफ़्लाइट से जुड़े न्यूरो-ओकुलर सिंड्रोम (एसएएनएस) के रूप में जाना जाता है, यह समस्या शरीर में द्रव वितरण को प्रभावित करती है, जिससे आंखों की समस्याएं पैदा होती हैं। इससे धुंधलापन आ जाता है और आंखों की संरचना में बदलाव आ जाता है। विलियम्स की स्थिति की गंभीरता का आकलन करने के लिए हाल ही में उनके कॉर्निया, रेटिना और लेंस को स्कैन किया गया था।

उपभोक्ता सामान बनाने वाली कंपनियों को बिक्री में वृद्धि जारी रहने की उम्मीद

सुनीता विलियम्स और उनके सहयोगी बुच विलियंस इस समय आईएसएस पर हैं। योजना के अनुसार अंतरिक्ष से उनकी वापसी यात्रा बोइंग के स्टारलाइनर द्वारा की जानी थी, लेकिन तकनीकी समस्याओं के कारण इस वापसी में देरी हुई। कहा जा रहा है कि नासा एक विकल्प पर विचार कर रहा है। यह अंतरिक्ष यात्रियों को घर वापस लाने के लिए स्पेसएक्स के क्रू ड्रैगन का उपयोग कर सकता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers