सर्दी और फ्लू के मौसम के बारे में आपको क्या जानना चाहिए |

सर्दी और फ्लू के मौसम के बारे में आपको क्या जानना चाहिए

सर्दी और फ्लू के मौसम के बारे में आपको क्या जानना चाहिए

:   Modified Date:  October 15, 2024 / 04:17 PM IST, Published Date : October 15, 2024/4:17 pm IST

(जेनिफर गुथरी, वेस्टर्न विश्वविद्यालय)

वेंकुवर, 15 अक्टूबर (द कन्वरसेशन) जैसे-जैसे शरद ऋतु और फिर शीत ऋतु के महीने आ रहे हैं, कनाडाई लोगों से आगामी मौसम के दौरान फ्लू के प्रति सावधानी बरतने का आग्रह किया जा रहा है।

कनाडा में फ्लू का मौसम आमतौर पर दिसंबर और फरवरी के बीच चरम पर होता है, लेकिन वायरस इससे भी पहले फैल सकता है। सार्वजनिक स्वास्थ्य प्राधिकारी शीघ्र टीकाकरण की वकालत कर रहे हैं तथा इस बात पर जोर दे रहे हैं कि वार्षिक फ्लू टीका संक्रमण से बचाव तथा बीमारी की गंभीरता को कम करने का सबसे प्रभावी तरीका है। कनाडा भर में स्वास्थ्य केंद्र फ्लू का टीकाकरण निशुल्क करते हैं।

इन्फ्लूएंजा

इन्फ्लूएंजा को आम तौर पर फ्लू के नाम से जाना जाता है। यह इन्फ्लूएंजा वायरस के कारण होने वाली एक श्वसन संबंधी बीमारी है जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में आसानी से फैलती है।

ये वायरस मुख्य रूप से नाक, गले और फेफड़ों को प्रभावित करते हैं। फ्लू के लक्षणों में आमतौर पर बुखार आना, ठंड लगना, मांसपेशियों में दर्द, खांसी, नाक बंद होना, नाक बहना, सिरदर्द और थकान शामिल हैं।

सामान्य सर्दी के विपरीत, जो अक्सर धीरे-धीरे बढ़ती है, फ्लू अचानक होता है और निमोनिया, ब्रोंकाइटिस जैसी गंभीर जटिलताओं का कारण बन सकता है। यहां तक ​​कि यह विशेष रूप से उच्च जोखिम वाले समूहों के लिए जानलेवा भी साबित हो सकता है, जिनमें छोटे बच्चे, 65 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग, गर्भवती महिलाएं तथा अस्थमा, मधुमेह या हृदय रोग जैसी बीमारियों से पीड़ित लोग शामिल हैं।

इन्फ्लूएंजा मुख्य रूप से संक्रमित व्यक्ति के खांसने, छींकने या बात करने से निकलने वाली बूंदों के माध्यम से फैलता है। ये बूंदें आस-पास के लोगों के मुंह या नाक में जा सकती हैं, या वे ऐसी सतहों पर रह सकती हैं जहां वायरस 48 घंटे तक जीवित रह सकता है।

हाथ धोना, मास्क पहनना और लक्षण दिखने पर घर पर रहना जैसे निवारक उपाय वायरस के प्रसार को कम करने में मदद करते हैं।

फ्लू का टीका कैसे काम करता है

इन्फ्लूएंजा वायरस से बचाव के लिए फ्लू के टीकों को हर साल अद्यतन किया जाता है। फ्लू के टीके में निष्क्रिय या कमजोर इन्फ्लूएंजा वायरस होते हैं, जो फ्लू का कारण नहीं बनते, लेकिन रोग प्रतिरोधक प्रणाली को एंटीबॉडी विकसित करने में मदद करते हैं। ये एंटीबॉडी बाहरी फ्लू वायरस के संपर्क में आने पर संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करते हैं।

टीका लगवाने के बाद रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित होने में आम तौर पर दो सप्ताह का समय लगता है, यही कारण है कि सार्वजनिक स्वास्थ्य प्राधिकारी शरद ऋतु में फ्लू के मामले बढ़ने से पहले टीका लगवाने की सलाह देते हैं।

क्या आप फ्लू और कोविड-19 के टीके एक साथ लगवा सकते हैं?

स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने पुष्टि की है कि फ्लू और कोविड-19 के टीके एक साथ लेना सुरक्षित है। ऐसा करने से दोनों बीमारियों से सुरक्षा मिल सकती है और किसी भी वायरस से गंभीर जटिलताओं की संभावना कम हो सकती है।

एक साथ दोनों टीके लगवाना यह सुनिश्चित करने का एक सुविधाजनक तरीका है कि आप पूरे मौसम के दौरान सुरक्षित रहें।

फ्लू टीके के लाभ

फ्लू टीकाकरण का एक प्रमुख लाभ यह है कि यह फ्लू के कारण गंभीर रूप से बीमार होने, अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु के जोखिम को काफी हद तक कम करता है।

हालांकि, फ्लू के टीके संक्रमण को रोकने में 100 प्रतिशत प्रभावी नहीं हैं, लेकिन वे बीमारी की गंभीरता को काफी हद तक कम कर देते हैं और समुदाय में वायरस के प्रसार को कम करने में मददगार साबित होते हैं।

इसके अतिरिक्त, व्यापक फ्लू टीकाकरण से स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली को मरीजों के अत्यधिक दबाव से बचाने में मदद मिलती है।

(द कन्वरसेशन)

शफीक मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)