हम ऑनलाइन 'महिला विरोधी कट्टरपंथ' पर शोध करते हैं, लड़कों के माता-पिता को क्या जानना चाहिए |

हम ऑनलाइन ‘महिला विरोधी कट्टरपंथ’ पर शोध करते हैं, लड़कों के माता-पिता को क्या जानना चाहिए

हम ऑनलाइन 'महिला विरोधी कट्टरपंथ' पर शोध करते हैं, लड़कों के माता-पिता को क्या जानना चाहिए

:   Modified Date:  July 1, 2024 / 02:58 PM IST, Published Date : July 1, 2024/2:58 pm IST

(स्टीवन रॉबर्ट्स और स्टेफ़नी वेस्कॉट, मोनाश विश्वविद्यालय)

मेलबर्न, एक जुलाई (द कन्वरसेशन) कई माता-पिता इस बात से चिंतित रहते हैं कि उनके बच्चे सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन ये चिंताएँ गोपनीयता, अनुचित सामग्री तक पहुंच या अजनबियों के साथ संपर्क पर केंद्रित होती हैं।

जैसा कि शोधकर्ता ऑस्ट्रेलियाई स्कूलों में लिंगवाद और महिला विरोध और सोशल मीडिया के प्रभाव को देख रहे हैं, हमें लगता है कि माता-पिता के लिए यह समझना भी महत्वपूर्ण है कि एल्गोरिदम कैसे काम करते हैं।

ये लड़कों और युवाओं के बीच महिला विरोधी सामग्री को बढ़ावा दे सकते हैं और चरम विचारों को सामान्य बना सकते हैं।

सोशल मीडिया के बारे में शोध क्या कहता है?

शोधकर्ता लगातार इस बात का अध्ययन कर रहे हैं कि सोशल मीडिया कैसे सामाजिक और राजनीतिक विभाजन को बढ़ा सकता है। इससे यह भी पता चल रहा है कि कैसे ये प्लेटफॉर्म पूर्वाग्रह, नफरत फैलाने वाले भाषण और गलत सूचना फैलाते हैं।

साथ ही, शोधकर्ता लैंगिक समानता के प्रति अपने दृष्टिकोण में पुरुषों और महिलाओं के बीच बढ़ते विभाजन की पहचान कर रहे हैं।

अपने शोध में हमने पाया कि ऑस्ट्रेलियाई स्कूलों में लिंगवाद, यौन उत्पीड़न और महिलाओं के प्रति द्वेष में चिंताजनक वृद्धि हुई है। इसमें लड़कों द्वारा स्कूलों में महिला शिक्षकों को शारीरिक रूप से डराना और उनके बारे में अपमानजनक बातें कहने के साथ ही लैंगिक असमानता के मुद्दों को ‘मिथक’ के रूप में वर्णित करना शामिल है।

इसी तरह के उदाहरण इस साल अन्य ऑस्ट्रेलियाई शोध से भी सामने आए।

ऑस्ट्रेलियाई शिक्षकों के साथ साक्षात्कार के माध्यम से किए गए हमारे शोध से पता चलता है कि ये विचार सोशल मीडिया पर ‘मैनोस्फीयर’ (महिला विरोधी चरम पुरुषों के समुदायों का एक समूह) के आंकड़ों से प्रभावित हैं।

एल्गोरिदम कैसे काम करते हैं?

लड़के और युवा इस सामग्री के संपर्क में कैसे आ रहे हैं? हम सभी ऑनलाइन जो देखते हैं उसमें एल्गोरिदम बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं।

एल्गोरिदम मानव कोडर्स द्वारा स्थापित किए जाते हैं, लेकिन एक बार चालू होने के बाद वे स्वचालित मार्ग बन जाते हैं जो सामग्री को सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं तक निर्देशित करते हैं। वे हमें क्लिक करने, पसंद करने, साझा करने और सामग्री देखने और वापस आते रहने के लिए अनुकूलित हैं। यह तथाकथित ‘आकर्षण अर्थव्यवस्था’ का प्रमुख व्यावसायिक लक्ष्य है। जितने लंबे एल्गोरिदम हमारा ध्यान खींचते हैं, मेटा जैसी सोशल मीडिया कंपनियों के लिए वे उतना ही अधिक लाभ उत्पन्न करते हैं।

इसलिए, जैसे-जैसे एक सोशल मीडिया उपयोगकर्ता विशिष्ट सामग्री या गतिविधियों में बढ़ती रुचि प्रदर्शित करता है, उन्हें इसका अधिक लाभ मिलता है।

लड़कों को महिला विरोध की भावना ऑनलाइन ‘परोसी’ जाती है

हाल के अध्ययनों से हमें पता चला है कि कैसे लड़कों और युवाओं को महिलाओं के बारे में द्वेषपूर्ण सामग्री दी जा रही है।

2022 के एक ऑस्ट्रेलियाई अध्ययन ने दस प्रयोगात्मक यूट्यूब अकाउंट बनाए। इनमें 18 साल से कम उम्र के चार लड़कों, 18 साल से अधिक उम्र के चार युवाओं और दो खाली नियंत्रण खातों की प्रोफ़ाइल शामिल थीं।

इसमें दिखाया गया कि लड़कों और युवाओं को पॉप अप होने वाले ‘अनुशंसित वीडियो’ सुविधाओं के माध्यम से महिला विरोध की ओर आकर्षित किया गया था। यूट्यूब शॉर्ट्स (जिसमें छोटे वीडियो होते हैं) पर यह प्रक्रिया और भी खराब थी। अध्ययन में पाया गया कि एल्गोरिदम को यह सब करतें देखा गया:

उपयोगकर्ता के व्यवहार के जवाब में अधिक आक्रामक तरीके से अनुकूलन करें और अपेक्षाकृत कम समय सीमा के भीतर अधिक चरम वीडियो दिखाएं।

2024 के एक आयरिश अध्ययन ने इसी तरह के निष्कर्ष निकाले।

शोधकर्ताओं ने दस खाली स्मार्टफ़ोन पर टिकटॉक और यूट्यूब शॉर्ट्स के लिए दस नकली प्रोफ़ाइल बनाईं। दो अलग-अलग प्लेटफार्मों पर, शोधकर्ताओं ने एक 16- और 18-वर्षीय लड़के के लिए खाते बनाए, जो आम तौर पर अपनी उम्र के अनुसार पुरूषों के अनुकूल (जैसे जिम, खेल और वीडियो गेम) सामग्री की तलाश में थे, एक 16- और 18 – साल का लड़का जो महिला विरोधी सामग्री और एक खाली नियंत्रण खाता चाहता था।

महिला विरोधी सामग्री उपयोगकर्ताओं को भेजी गई थी, भले ही उन खातों ने इसे सक्रिय रूप से खोजा हो या नहीं। यह विशेष रूप से उन प्रोफाइलों के मामले में था जो आमतौर पर पुरूषों से जुड़ी सामग्री की तलाश करने वाले किशोर लड़कों के रूप में स्थापित की गई थीं। सभी खातों को पुरुषवादी, चरमपंथी और नारी-विरोधी सामग्री के साथ प्रस्तुत किया गया था और एक बार उनके खाते में रुचि या जुड़ाव प्रदर्शित होने पर आवृत्ति बढ़ गई।

महिला-विरोधी सामग्री लड़कों को कैसे कट्टरपंथी बनाती है?

हमारा मानना ​​है कि जो कुछ हो रहा है वह बहुत गंभीर है। हमारे शोध में हम कुछ लड़कों और युवा पुरुषों के साथ क्या हो रहा है इसका वर्णन करने के लिए ‘महिला विरोधी कट्टरपंथ’ शब्द का उपयोग करते हैं।

इस वाक्यांश को ऑस्ट्रेलियाई स्कूलों में महिलाओं और लड़कियों के प्रति लड़कों के दृष्टिकोण और व्यवहार में एक स्पष्ट और अचानक बदलाव को पकड़ने के लिए चुना गया था, जिसके बारे में शिक्षकों की रिपोर्ट है कि यह लॉकडाउन और दूरस्थ स्कूली शिक्षा से लौटने पर हुआ था।

हालाँकि ‘कट्टरपंथ’ का उपयोग आम तौर पर धार्मिक या राजनीतिक आतंकवादी विचारधारा में भर्ती होने की प्रक्रिया को संदर्भित करने के लिए किया जाता है, शोध ने महिला विरोध को दक्षिणपंथी आतंकवाद की एक विशेषता के रूप में पहचाना है।

साथ ही, ‘इंसेल’ (या अनैच्छिक ब्रह्मचारी) समुदाय को भी संभावित आतंकवादी खतरे के रूप में देखा जा रहा है। इंसेल्स, जो ज्यादातर पुरुष और लड़के हैं, यौन साथी ढूंढने में असमर्थता के लिए महिलाओं को दोषी मानते हैं और उनसे नाराज़ होते हैं।

हम यह भी जानते हैं कि महिला विरोध लैंगिक असमानता और पूर्वाग्रहों को कायम रखता है जो महिलाओं के खिलाफ हिंसा को बढ़ावा देता है।

हालांकि हम यह सुझाव नहीं दे रहे हैं कि जो लड़के और युवा चरमपंथी महिला-विरोधी विचारधारा से प्रभावित हैं, वे सभी हिंसक हो जाएंगे या अन्य चरमपंथी समूहों में भर्ती हो जाएंगे, लेकिन स्त्री-द्वेष को उग्रवाद के एक रूप और एक विचारधारा दोनों के रूप में मानना ​​महत्वपूर्ण है।

शोध से पता चलता है कि जो युवा महिला-विरोधी सामग्री देखते हैं, वे रिश्तों के बारे में बुरे विचार रखते हैं। किशोरों पर 2024 के यूके अध्ययन में यह भी पाया गया कि ‘मैनफ्लुएंसर’ एंड्रयू टेट की सामग्री लड़कों और युवा पुरुषों के लिए भावनात्मक रूप से आकर्षक है। यह भय और क्रोध की भावनाओं के साथ-साथ लैंगिक समानता के बारे में मिथकों में विश्वास को प्रोत्साहित करता है।

लड़कों के माता-पिता क्या कर सकते हैं?

युवा लोगों के लिए पूर्ण प्रतिबंध आवश्यक रूप से सही कदम नहीं है (भले ही ऐसा प्रतिबंध काम कर सकता हो)। शोध हमें बताता है कि सोशल मीडिया युवाओं के लिए अपनी पहचान, रुचियों का पता लगाने और दूसरों के साथ संबंध स्थापित करने का एक महत्वपूर्ण स्थान है।

इसलिए हमें माता-पिता और युवा दोनों के लिए शिक्षा की आवश्यकता है कि एल्गोरिदम युवा लोगों के सोशल मीडिया खातों की फ़ीड को कैसे आकार देते हैं, और यह सामग्री कैसे जानबूझकर उनकी भावनाओं और विश्वासों का शोषण कर सकती है।

एक महत्वपूर्ण बात जो माता-पिता कर सकते हैं, वह है अपने बच्चों के साथ खुली, सम्मानजनक बातचीत शुरू करना कि वे ऑनलाइन क्या देख रहे हैं।

ये बातचीत निर्णय या फटकार से मुक्त होनी चाहिए और बच्चों को यह बताने की अनुमति देनी चाहिए कि वे क्या देख रहे हैं और इसमें उनकी रुचि क्यों हो सकती है। ऐसे प्रश्न जो आपके बच्चों को अपने विचार व्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, शुरुआत करने के लिए एक अच्छी जगह है। उदाहरण के लिए, “क्या आप मुझे एक्स के बारे में कुछ बता सकते हैं? उनकी सामग्री के बारे में क्या दिलचस्प है?”

निर्णय-मुक्त बातचीत महत्वपूर्ण है ताकि युवा लोग कठिन अनुभवों को सामने लाने से न डरें। यदि आप किसी चीज़ के प्रति आलोचनात्मक होने जा रहे हैं, तो प्रयास करें और इसे एक साथ करें, बच्चों के साथ यह समझाने में योगदान दें कि क्या विशिष्ट सामग्री हानिकारक हो सकती है और किसके लिए।

आप ‘इको चैंबर्स’ के निहितार्थों के बारे में भी बात कर सकते हैं और ये एल्गोरिदम द्वारा कैसे उत्पन्न होते हैं। कुछ उदाहरणों में शामिल हो सकते हैं: “क्या आपने देखा है कि आप एक विशेष निर्माता द्वारा बहुत सारी सामग्री देख रहे हैं? या किसी विशेष विषय पर?” या ‘जो सामग्री आप देख रहे हैं वह आपको कैसा महसूस कराती है?’

ऐसे कई उपयोगी संगठन भी हैं जो माता-पिता को एल्गोरिदम और सामान्य सुरक्षा के बारे में ऑनलाइन विशिष्ट सलाह प्रदान करते हैं।

देखो और सुनो

इसके अलावा, बच्चों के व्यवहार और महिलाओं और लड़कियों के प्रति दृष्टिकोण में किसी भी बदलाव पर नज़र रखें।

क्या ऐसे कुछ शब्द हैं जिनका वे उपयोग कर रहे हैं जिनका पहले कभी उपयोग नहीं किया गया था? यदि समाचारों या लोकप्रिय संस्कृति के कुछ आंकड़े बातचीत में सामने आते हैं तो वे कैसे प्रतिक्रिया करते हैं? वे अपने परिवार और सामाजिक दायरे में महिलाओं और लड़कियों से कैसे संबंधित हैं? क्या आप उन्हें ऐसी राय व्यक्त करते हुए पाते हैं जो आपके पारिवारिक मूल्यों से मेल नहीं खाती?

यदि शिक्षक स्कूल में महिलाओं और लड़कियों के प्रति आपके बच्चे के व्यवहार की समस्याओं के बारे में आपसे संपर्क करते हैं, तो बातचीत के लिए खुले रहने का प्रयास करें (इसे असंभव कहकर खारिज करने के बजाय)। यह संभव है कि माता-पिता जो देखते और सुनते हैं वह स्कूल और ऑनलाइन संदर्भों से भिन्न हो। दरअसल, हमारे अध्ययन में कुछ शिक्षकों ने बताया कि कई बार लड़कों ने अपने बारे में अलग-अलग संस्करण और अलग-अलग विचार व्यक्त किए।

यदि आप देखते हैं कि आपका बच्चा कुछ संबंधित विचार व्यक्त कर रहा है, साथ ही उनके साथ एक खुली, शांत चर्चा शुरू कर रहा है, तो हम आपके बच्चे के शिक्षकों या स्कूल कल्याण टीम से संपर्क करने की सलाह देते हैं। आप ई-सुरक्षा आयुक्त से भी सहायता और सलाह ले सकते हैं।

द कन्वरसेशन एकता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers