वियतनाम ने महीनों की उथल-पुथल के बाद सैन्य जनरल को नया राष्ट्रपति नियुक्त किया |

वियतनाम ने महीनों की उथल-पुथल के बाद सैन्य जनरल को नया राष्ट्रपति नियुक्त किया

वियतनाम ने महीनों की उथल-पुथल के बाद सैन्य जनरल को नया राष्ट्रपति नियुक्त किया

:   Modified Date:  October 21, 2024 / 04:47 PM IST, Published Date : October 21, 2024/4:47 pm IST

हनोई, 21 अक्टूबर (एपी) वियतनाम ने सोमवार को सैन्य जनरल लुओंग कुओंग को अपना नया राष्ट्रपति चुना। वह 18 महीनों में इस पद पर नियुक्त चौथे अधिकारी हैं।

नेशनल असेंबली ने कुओंग (67) को टो लैम की जगह राष्ट्रपति बनाया है। टो लैम अगस्त में सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव के रूप में औपचारिक रूप से नियुक्त होने के बाद भी राष्ट्रपति बने रहे।

कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव की भूमिका वियतनाम में सबसे शक्तिशाली पद है जबकि राष्ट्रपति पद काफी हद तक औपचारिक है। चार दशकों से अधिक समय तक वियतनाम सेना में सेवा दे चुके कुओंग 2021 से पोलित ब्यूरो के सदस्य हैं।

कुओंग की नियुक्ति वियतनाम की राजनीति में महीनों तक चली उथल-पुथल और पूर्व पार्टी महासचिव गुयेन फू ट्रोंग के निधन के बाद हुई है जो 2011 से देश के नेतृत्व पद पर थे।

सिंगापुर के आईएसईएएस-यूसुफ इशाक इंस्टीट्यूट में वियतनाम अध्ययन कार्यक्रम के विजिटिंग फेलो गुयेन खाक गियांग ने कहा कि नए राष्ट्रपति के रूप में कुओंग की नियुक्ति अशांति के दौर के बाद ‘‘व्यवस्था को स्थिर करने का प्रयास’’ है।

उन्होंने कहा, ‘‘लुओंग कुओंग की नियुक्ति वियतनाम के सैन्य और सुरक्षा गुटों के बीच संतुलन बहाल करने के लिए विशेष रूप से 2026 की पार्टी कांग्रेस से पहले बेहद सोच समझकर उठाया गया कदम है।’’ वियतनाम में 2026 की शुरुआत में कम्युनिस्ट पार्टी अधिवेशन का आयोजन करेगी।

भाषा आशीष माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)