वेनेजुएला : विपक्ष के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रह चुके गोंजालेज के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट |

वेनेजुएला : विपक्ष के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रह चुके गोंजालेज के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट

वेनेजुएला : विपक्ष के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रह चुके गोंजालेज के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट

:   Modified Date:  September 3, 2024 / 12:37 PM IST, Published Date : September 3, 2024/12:37 pm IST

काराकस, तीन सितंबर (एपी) वेनेजुएला में एक न्यायाधीश ने विवादित चुनाव के नतीजों की आपराधिक जांच के सिलसिले में राष्ट्रपति पद के लिए विपक्ष के उम्मीदवार रहे एडमंडो गोंजालेज के खिलाफ सोमवार को गिरफ्तारी वारंट जारी किया।

यह वारंट प्राधिकारियों के अनुरोध पर जारी किया गया, जिन्होंने पूर्व राजनयिक गोंजालेज पर आपराधिक साजिश, दस्तावेजों के साथ छेड़छाड़ और शक्तियों के दुरुपयोग सहित कई आरोप लगाए हैं।

प्राधिकारियों ने विवादित चुनावी नतीजों की आपराधिक जांच के तहत अभियोजन के सवालों के जवाब देने के लिए तीन बार तलब किए जाने के बावजूद पेशी में नाकाम रहने के बाद गोंजालेज के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी करने का अनुरोध किया था।

सत्तारूढ़ दल के प्रति वफादार कहलाने वाले निर्वाचन अधिकारियों ने वेनेजुएला में जुलाई में संपन्न राष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रपति निकोलस मादुरो को विजेता घोषित किया था। पिछले चुनाव के विपरीत इस चुनाव में अधिकारियों ने नतीजों की पुष्टि के लिए विस्तृत आंकड़े जारी नहीं किए थे।

हालांकि, विपक्ष ने 80 फीसदी से अधिक ‘वोट टैली शीट’ हासिल करने का दावा किया था। हर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन ‘वोट टैली शीट’ का मुद्रण करती है। इन शीट के आधार पर विपक्ष ने दावा किया था कि गोंजालेज ने मादुरो को बड़े अंतर से शिकस्त दी है।

अटॉर्नी जनरल तारेक विलियम साब ने गोंजालेज के खिलाफ आपराधिक जांच तब शुरू की थी, जब उन्होंने और विपक्षी नेता मारिया कोरीना मचादो ने कथित ‘वोट टैली शीट’ को ऑनलाइन प्रकाशित कर दिया था। गत शुक्रवार को गोंजालेज को तीसरी बार अभियोजक कार्यालय में तलब किया गया था, लेकिन वह इस बार भी पेशी में नाकाम रहे।

मादुरो की पार्टी और ‘नेशनल इलेक्टोरल काउंसिल’ ने ‘वोट टैली शीट’ की अपनी प्रतियां प्रकाशित करने से इनकार कर दिया था। नतीजों के समर्थन में आंकड़े पेश करने के अंतरराष्ट्रीय दबाव के बाद उन्होंने देश की शीर्ष अदालत से चुनाव प्रक्रिया का ऑडिट करने का आग्रह किया था।

मादुरो के वफादारों से भरे ‘द सुप्रीम ट्रिब्युनल ऑफ जस्टिस’ ने 22 अगस्त को उनकी जीत पर मुहर लगाते हुए फैसला सुनाया था कि विपक्ष द्वारा प्रकाशित ‘वोट टैली शीट’ फर्जी हैं।

गोंजालेज (75) चुनाव के दिन के बाद से सार्वजनिक तौर पर नजर नहीं आए हैं। उनके प्रचार अभियान दल ने अभी इस घटनाक्रम पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

एपी पारुल नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)