उज्बेकिस्तान:राष्ट्रपति के प्रति वफादार दलों की वास्तविक विपक्ष से रहित संसदीय चुनाव में भारी जीत |

उज्बेकिस्तान:राष्ट्रपति के प्रति वफादार दलों की वास्तविक विपक्ष से रहित संसदीय चुनाव में भारी जीत

उज्बेकिस्तान:राष्ट्रपति के प्रति वफादार दलों की वास्तविक विपक्ष से रहित संसदीय चुनाव में भारी जीत

:   Modified Date:  October 28, 2024 / 10:08 PM IST, Published Date : October 28, 2024/10:08 pm IST

ताशकंद, 28 अक्टूबर (एपी) उज्बेकिस्तान में राष्ट्रपति के प्रति वफादार दलों ने वास्तविक विपक्ष से रहित संसदीय चुनाव में भारी जीत दर्ज की है। सख्त नियंत्रण वाले मध्य एशियाई देश में सोमवार को जारी आधिकारिक परिणामों से यह जानकारी मिली।

देश में पांच पंजीकृत पार्टियां हैं और उन्होंने रविवार को हुए मतदान में अपने-अपने उम्मीदवार उतारे। ये दल भले ही व्यापारिक माहौल से लेकर पर्यावरण संरक्षण जैसे अलग-अलग मुद्दों पर जोर देते हों, लेकिन वे सभी राष्ट्रपति शावकत मिर्जियोयेव का समर्थन करते हैं।

उज्बेकिस्तान में किसी भी वास्तविक विपक्षी दल को अनुमति नहीं दी गई।

निर्वाचन अधिकारियों के अनुसार, रविवार के मतदान में लगभग 75 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था, जो वैध मतदान के लिए जरूरी 33 प्रतिशत से कहीं अधिक है।

पिछले साल पेश किए गए विधायी परिवर्तनों के तहत, उज्बेकिस्तान ने एक मिश्रित चुनाव प्रणाली अपनाई है, जिसमें इसके 150 सांसदों में से आधे पार्टी सूचियों से चुने गए, जबकि आधे व्यक्तिगत रूप से चुने गए।

नये नियमों में यह भी कहा गया है कि संसद के लिए चुनाव लड़ने वालों में 40 प्रतिशत महिलाएं होनी चाहिए।

मिर्जियोयेव ने 2016 में पदभार ग्रहण करने के बाद से राजनीतिक और आर्थिक सुधारों की एक श्रृंखला शुरू की है, जिसने उनके पूर्ववर्ती तानाशाह नेता इस्लाम करीमोव की कुछ कठोर नीतियों को आसान बनाया है। करीमोव के शासन के तहत, उज्बेकिस्तान इस क्षेत्र के सबसे दमनकारी देशों में से एक था।

एपी सुरेश संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)