उत्तर कोरिया ने देश में यूरेनियम संवर्धन केन्द्र होने का खुलासा किया |

उत्तर कोरिया ने देश में यूरेनियम संवर्धन केन्द्र होने का खुलासा किया

उत्तर कोरिया ने देश में यूरेनियम संवर्धन केन्द्र होने का खुलासा किया

:   Modified Date:  September 13, 2024 / 10:36 AM IST, Published Date : September 13, 2024/10:36 am IST

सियोल, 13 सितंबर (एपी) उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने कुछ तस्वीरें जारी कर एक गोपनीय केन्द्र की झलक पेश की जहां परमाणु हथियारों के निर्माण में इस्तेमाल होने वाले यूरेनियम का संवर्धन किया जाता है।

देश के नेता किम जोंग उन ने इस केन्द्र का दौरा किया और परमाणु हथियारों की संख्या को ‘‘तेजी से’’ बढ़ाने का आह्वान किया। सरकारी मीडिया ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी।

फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि यह केन्द्र उत्तर कोरिया के ‘योंगब्योन परमाणु कॉमप्लेक्स’ में है या नहीं, लेकिन यह पहली बार है जब उत्तर कोरिया ने देश में यूरेनियम संवर्धन केन्द्र होने के संबंध में खुलासा किया है।

इससे पहले उत्तर कोरिया ने 2010 में ‘योंगब्योन परमाणु कॉमप्लेक्स’ के बारे में जानकारी दी थी।

माना जा रहा है कि उत्तर कोरिया का यह नया खुलासा अमेरिका और उसके सहयोगियों पर अधिक दबाव बनाने का एक प्रयास है। साथ ही मीडिया ने इस क्षेत्र की जो तस्वीरें जारी की हैं उससे लोग इस बात का आकलन कर सकते हैं कि परमाणु हथियारों के संबंध में उत्तर कोरिया की तैयारी किस स्तर की हो सकती है।

‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ (केसीएनए) की रिपोर्ट के अनुसार ‘परमाणु वेपन इंस्टीट्यूट’ और हथियार निर्माण परमाणु सामग्री उत्पादन केन्द्र के दौरे के वक्त किम ने परमाणु शक्ति के क्षेत्र में देश में मौजूद बेहतरीन तकनीक की सराहना की।

केसीएनए ने अपनी खबर में कहा कि किम ने यूरेनियम संवर्धन केन्द्र के नियंत्रण कक्ष और एक निर्माण स्थल का दौरा किया।

उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने कुछ तस्वीरें भी जारी कीं जिसमें किम को वैज्ञानिकों के साथ बातचीत करते दिखाया गया है। वहीं, एक किनारे स्लेटी रंग की लंबी ट्यूब की एक श्रृंखला है।

रिपोर्ट में हालांकि यह नहीं बताया गया कि किम ने इस केन्द्र का दौरा कब किया और ये कहां पर है।

एपी शोभना सुरभि

सुरभि

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)