प्रमुख वैश्विक समस्याओं के समाधान के लिए भारत के साथ काम करना चाहता है अमेरिका: अधिकारी |

प्रमुख वैश्विक समस्याओं के समाधान के लिए भारत के साथ काम करना चाहता है अमेरिका: अधिकारी

प्रमुख वैश्विक समस्याओं के समाधान के लिए भारत के साथ काम करना चाहता है अमेरिका: अधिकारी

:   Modified Date:  September 8, 2024 / 01:07 PM IST, Published Date : September 8, 2024/1:07 pm IST

(ललित के झा)

वाशिंगटन, आठ सितंबर (भाषा) अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन की एक शीर्ष अधिकारी ने कहा है कि अमेरिका स्वास्थ्य देखभाल, स्वच्छ ऊर्जा और जलवायु परिवर्तन जैसी कुछ प्रमुख वैश्विक समस्याओं के समाधान के लिए भारत के साथ काम करने का इच्छुक है।

‘यूएस इंटरनेशनल डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन (डीएफसी)’ की उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी निशा देसाई बिस्वाल ने यह बात कही। उनकी यह टिप्पणी इस सप्ताह भारत की उनकी प्रस्तावित यात्रा से पहले आई है।

बिस्वाल ने ‘पीटीआई-भाषा’ को दिए साक्षात्कार में कहा, ‘‘मुद्दा यह नहीं है कि भारत को किस चीज में मदद की जरूरत है, बल्कि यह है कि अमेरिका और भारत समस्याओं के समाधान के लिए किस तरह मिलकर काम कर रहे हैं।’’

भारत रवाना होने से पहले बिस्वाल ने कहा, ‘हम हमेशा कहते हैं कि अगर हम भारत में समस्याओं को हल नहीं कर सकते तो पूरी दुनिया के लिए भी उन्हें सुलझाना मुश्किल होगा।’

यह चार साल में बिस्वाल का पहला भारत दौरा है और डीएफसी की उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में भी वह पहली बार भारत आ रही हैं। उनकी चार दिवसीय भारत यात्रा मंगलवार से शुरू होगी।

उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन, वैश्विक तापमान वृद्धि को नियंत्रित करना, ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करना, स्वच्छ ऊर्जा को समर्थन देना और स्वास्थ्य चुनौतियों से निपटना,जैसे कई क्षेत्र हैं जहां दोनों देश मिलकर काम कर सकते हैं जैसा उन्होंने कोविड महामारी के दौरान किया था।

बिस्वाल ने कहा कि भारत न केवल महामारी से निपटने में एक महत्वपूर्ण साझेदार था, बल्कि उसने वैश्विक स्तर पर महामारी को नियंत्रित करने के लिए टीकों की आपूर्ति में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

बिस्वाल ने कहा कि अपनी भारत यात्रा के दौरान वह यह जानने की उत्सुक हैं कि डीएफसी कैसे अमेरिका-भारत रणनीतिक साझेदारी के लक्ष्यों और उद्देश्यों को सहयोग दे सकता है।

उन्होंने कहा कि बाइडन प्रशासन में डीएफसी ने भारत में भारी निवेश किया है।

भाषा योगेश शोभना

शोभना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers