अमेरिका के विश्वविद्यालय से मिलेगा भारतीय छात्रों और शोधकर्ताओं को मार्गदर्शन |

अमेरिका के विश्वविद्यालय से मिलेगा भारतीय छात्रों और शोधकर्ताओं को मार्गदर्शन

अमेरिका के विश्वविद्यालय से मिलेगा भारतीय छात्रों और शोधकर्ताओं को मार्गदर्शन

:   Modified Date:  October 9, 2024 / 08:28 AM IST, Published Date : October 9, 2024/8:28 am IST

(ललित के झा)

वाशिंगटन, नौ अक्टूबर (भाषा) अमेरिका के प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों में अब भारतीय और भारतीय मूल के संकाय सदस्य, भारत के छात्रों एवं शोधकर्ताओं को मार्गदर्शन देंगे। मंगलवार को इसके लिए एक विशिष्ट ‘मार्ग’ श्रृंखला की घोषणा की गई।

अमेरिका में भारतीय दूतावास की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि ऑनलाइन परामर्शदाता ‘मार्ग’ (अकादमिक उत्कृष्टता और अनुसंधान मार्गदर्शन के लिए परामर्शदाता) श्रृंखला शिक्षा मंत्रालय तथा भारत के विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के समन्वय से शुरू की गई पहल है और यह भारतीय विश्वविद्यालयों, विशेष रूप से छोटे शहरों तथा कस्बों के छात्रों को शीर्ष अमेरिकी विश्वविद्यालयों से जोड़ने की पहल करता है।

इसका उद्देश्य भारतीय छात्रों और शोधकर्ताओं को उनके अध्ययन क्षेत्रों में नवीनतम विकास से अवगत कराना तथा पूरे अमेरिका के प्रासंगिक विशेषज्ञों से ज्ञान, बेहतर भविष्य बनाने के लिए सलाह, कौशल और अनुसंधान के अवसर प्रदान करना है।

बयान में कहा गया है कि स्टैनफोर्ड, पर्ड्यू, मैरीलैंड विश्वविद्यालय, जॉर्ज मेसन विश्वविद्यालय आदि जैसे प्रसिद्ध अमेरिकी विश्वविद्यालयों में भारतीय मूल के संकाय सदस्य इस श्रृंखला के पहले दौर में हिस्सा लेंगे।

श्रृंखला के उद्घाटन सत्र में अमेरिका में भारत की उप प्रमुख राजदूत श्रीप्रिया रंगनाथन ने सेमीकंडक्टर, कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) और मशीन लर्निंग (एमएल), उच्च प्रदर्शन कंप्यूटिंग, क्वांटम विज्ञान और प्रौद्योगिकी, जैव इंजीनियरिंग, स्वच्छ ऊर्जा तथा उन्नत सामग्री सहित महत्वपूर्ण एवं उभरती प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों में भारत में विस्तारित शैक्षणिक, अनुसंधान, कौशल और औद्योगिक पारिस्थितिकी तंत्र पर प्रकाश डाला।

रंगनाथन ने कहा कि दोनों देशों के नेतृत्व द्वारा संचालित ये प्रणाली भारत और अमेरिका के बीच शैक्षणिक-अनुसंधान-प्रौद्योगिकी साझेदारी को गहरा करने में मदद करेंगे।

भाषा यासिर सुरभि

सुरभि

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers