अमेरिका, कनाडा में प्रवासन रोकने ब्राजील कुछ एशियाई देशों के नागरिकों के प्रवेश पर लगाएगा प्रतिबंध |

अमेरिका, कनाडा में प्रवासन रोकने ब्राजील कुछ एशियाई देशों के नागरिकों के प्रवेश पर लगाएगा प्रतिबंध

अमेरिका, कनाडा में प्रवासन रोकने ब्राजील कुछ एशियाई देशों के नागरिकों के प्रवेश पर लगाएगा प्रतिबंध

:   Modified Date:  August 22, 2024 / 04:18 PM IST, Published Date : August 22, 2024/4:18 pm IST

साओ पाउलो, 22 अगस्त (एपी) ब्राजील एशिया के ऐसे नागरिकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने जा रहा है जो अमेरिका और कनाडा में प्रवास करने के लिए इस दक्षिण अमेरिकी देश का उपयोग करते हैं। यहां के न्याय मंत्रालय के प्रेस कार्यालय ने बुधवार को यह जानकारी दी।

एक आधिकारिक दस्तावेज के मुताबिक, हवाईअड्डे पर शरण के लिए 70 प्रतिशत से अधिक अनुरोध भारतीय, नेपाली या वियतनामी राष्ट्रीयता वाले लोगों से आते हैं। शरण चाहने वाले शेष 30 प्रतिशत में सोमालिया, कैमरून, घाना और इथियोपिया के लोग हैं।

सोमवार से लागू होने वाला यह कदम एशियाई देशों के प्रवासियों को प्रभावित करेगा, जिन्हें ब्राजील में रहने के लिए वीजा की आवश्यकता होती है। यह उन एशियाई देशों के लोगों पर लागू नहीं होता है जिन्हें वर्तमान में ब्राजील के वीजा से छूट दी गई है। अमेरिकी नागरिकों और कई यूरोपीय नागरिकों को भी ब्राजील के लिए वीजा की आवश्यकता नहीं है।

संघीय पुलिस की एक जांच से पता चला है कि ये प्रवासी अक्सर अन्य स्थानों के लिए ऐसी हवाई यात्रा करते हैं जिसका साओ पाउलो के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर ठहराव हो। ये प्रवासी ब्राजील में ही रुक जाते हैं और जहां से वे उत्तर की ओर अपनी यात्रा शुरू करते हैं।

मंत्रालय ने कहा कि अगले हफ्ते से बिना वीजा वाले यात्रियों को या तो विमान से अपनी यात्रा जारी रखनी होगी या अपने मूल देश लौटना होगा।

संघीय पुलिस जांचकर्ता मारिन्हो डा सिल्वा रेजेंडे जूनियर द्वारा हस्ताक्षरित एक रिपोर्ट की न्याय मंत्रालय को दी गई रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले साल की शुरुआत से साओ पाउलो महानगरीय क्षेत्र में स्थित शहर गुआरुलहोस में हवाई अड्डे पर प्रवासियों की आमद के कारण ‘बड़ी उथल-पुथल’ हुई।

दस्तावेजों में से एक के मुताबिक, ‘‘साक्ष्य बताते हैं कि ये प्रवासी अधिकांशत: ज्ञात और बेहद खतरनाक मार्ग का उपयोग कर रहे हैं जो साओ पाउलो से पश्चिमी राज्य एकरे तक जाता है। प्रवासी ऐसा इसलिए करते हैं ताकि वे पेरू पहुंचें और मध्य अमेरिका की ओर जा सकें और फिर दक्षिणी सीमा से अमेरिका पहुंच जाएं।’’

एपी की ओर से जुलाई में की गई एक जांच में पाया गया कि प्रवासी अमेजन से होकर गुजर रहे हैं। इनमें वियतनाम और भारत के कुछ लोग शामिल हैं। कई लोग अमेरिकी सीमा नीतियों के चलते पेरू के साथ सीमा पर एकरे राज्य में लौट आए।

ब्राजील के न्याय मंत्रालय ने कहा कि नए दिशानिर्देश वर्तमान में साओ पाउलो के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर रह रहे लगभग 500 प्रवासियों पर लागू नहीं होंगे।

सीमा अभियानों के लिए एकरे राज्य के पुलिस समूह गेफ्रॉन के समन्वयक रेमुलो डिनिज ने एपी को बताया कि स्थानीय अधिकारियों द्वारा अमेरिकी राजनयिकों से क्षेत्र में कई एशियाई और अनिर्दिष्ट प्रवासियों के साथ स्थिति के बारे में बात किए जाने के बाद सरकार ने यह कदम उठाया है।

डिनिज ने एपी को फोन पर बताया, ‘‘हमने यहां आने वाले प्रवासियों की संख्या में वृद्धि और उनके देशों को देखा है, जहां से वे आते हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘बांग्लादेश, इंडोनेशिया भी बड़ी संख्या में लोगों को यहां भेजते हैं। वे या तो बिना दस्तावेजों के आते हैं या फिर दूसरे देशों के फर्जी दस्तावेजों के साथ आते हैं। यह हमारे लिए चिंता का विषय है, वे पुलिस से बच सकते हैं और अन्य गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं।’’

एपी ब्रजेन्द्र ब्रजेन्द्र मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)