अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव : ‘इंडियन अमेरिकन्स फॉर हैरिस’ अभियान शुरू |

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव : ‘इंडियन अमेरिकन्स फॉर हैरिस’ अभियान शुरू

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव : ‘इंडियन अमेरिकन्स फॉर हैरिस’ अभियान शुरू

:   Modified Date:  September 4, 2024 / 01:08 PM IST, Published Date : September 4, 2024/1:08 pm IST

वाशिंगटन, चार सितंबर (भाषा) भारतीय-अमेरिकी समुदाय के प्रतिष्ठित लोगों के एक समूह ने अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार कमला हैरिस के समर्थन में प्रमुख प्रांतों में जमीनी स्तर पर एक अभियान शुरू किया है।

राष्ट्रपति चुनाव में उपराष्ट्रपति हैरिस (59) का मुकाबला रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप से है। भारतीय-अफ्रीकी मूल की हैरिस की मां चेन्नई (भारत) से, जबकि पिता जमैका से अमेरिका आकर बस गए थे।

समूह के सदस्यों के मुताबिक, मंगलवार को शुरू किए गए ‘इंडियन अमेरिकन्स फॉर हैरिस’ अभियान का मकसद यह सुनिश्चित करना है कि राष्ट्रपति चुनाव में हैरिस को अमेरिकी प्रशासन का नेतृत्व करने वाली भारतीय मूल की पहली व्यक्ति के रूप में चुनकर इतिहास रचा जाए।

समूह में शामिल नॉर्थ कैरोलाइना के व्यापारी स्वदेश चटर्जी ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, “चुनाव मैदान में पहली बार कोई ऐसी उम्मीदवार उतरी है, जिसकी मां भारत से है। वह भारतीय विरासत और संस्कृति से जुड़ी हुई हैं। हम भारतीय-अमेरिकियों को पार्टी लाइन से परे उनका समर्थन करना चाहिए।”

चटर्जी को भारत-अमेरिका संबंधों को मजबूत बनाने में दिए गए योगदान के लिए 2001 में भारत के तीसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘पद्म भूषण’ से नवाजा गया था। उन्होंने कहा कि अमेरिका के इतिहास में कभी “कमला नाम की किसी उम्मीदवार ने सर्वोच्च पद का चुनाव नहीं लड़ा है।”

नॉर्थ कैरोलाइना, विस्कॉन्सिन, मिशिगन, पेनसिल्वेनिया, एरिजोना और जॉर्जिया को प्रमुख ‘स्विंग स्टेट’ करार देते हुए चटर्जी ने कहा कि ‘जमीनी स्तर’ के इस अभियान के तहत इन प्रांतों में रह रहे भारतीय-अमेरिकियों को मतदान के लिए आगे आने और हैरिस के पक्ष में वोट डालने के लिए प्रेरित करने की योजना है।

‘स्विंग स्टेट’ वे प्रांत होते हैं, जहां किसी एक पार्टी का दबदबा नहीं होता और नतीजे किसी भी दल के पक्ष में जा सकते हैं।

एपी पारुल नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)