अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: बहस में खराब प्रदर्शन के बाद भी बाइडन चुनाव लड़ने पर अड़े |

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: बहस में खराब प्रदर्शन के बाद भी बाइडन चुनाव लड़ने पर अड़े

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: बहस में खराब प्रदर्शन के बाद भी बाइडन चुनाव लड़ने पर अड़े

:   Modified Date:  July 4, 2024 / 12:29 AM IST, Published Date : July 4, 2024/12:29 am IST

वाशिंगटन, तीन जुलाई (एपी) अमेरिका में आगामी राष्ट्रपति चुनाव से पहले प्रतिद्वंद्वी रिपब्लिकन पार्टी के संभावित उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के साथ हुई बहस में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद राष्ट्रपति जो बाइडन ने तैयारियों पर उठ रहे सवालों और दावेदारी को वापस लेने के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के भीतर बढ़ रहे दबाव को खारिज कर दिया है।

उन्होंने बुधवार को फिर से चुनाव लड़ने का संकल्प लिया और कहा कि शीर्ष पद की दौड़ से बाहर करने के लिए उन्हें मजबूर नहीं किया जा सकता।

बाइडन ने कहा, ‘‘मैं चुनाव लड़ रहा हूं। मैं डेमोक्रेटिक पार्टी का उम्मीदवार हूं। कोई भी मुझे इससे नहीं हटा सकता।’’

घटनाक्रम से परिचित तीन लोगों ने नाम नहीं प्रकाशित करने की शर्त पर बताया कि डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी के बुलावे पर बाइडन और हैरिस दोनों ही अचानक पहुंचे। उन्होंने बताया कि इस दौरान संक्षिप्त और उत्साह बढ़ाने वाली बातचीत हुई, इसमें चुनाव के दांव-पेंच पर जोर दिया गया और पिछली बहस के बाद बाइडन की टिप्पणियों पर विचार किया गया।

बाइडन ने बहस के बाद कहा था कि भले ही वह पिछड़ गये हों लेकिन वह फिर से वापसी करेंगे।

राष्ट्रपति और उनके शीर्ष सहयोगियों द्वारा बहस के बाद की गयी टिप्पणी कैपिटल हिल और पार्टी के शीर्ष नेतृत्व की बढ़ती चिंता को दूर करने के प्रयासों में से एक माना जा रहा है।

बहस में खराब प्रदर्शन को लेकर व्हाइट हाउस के कर्मचारियों और स्वयं बाइडन की ओर से दिये गये स्पष्टीकरण से डेमोक्रेट असंतुष्ट हैं। पार्टी के कुछ नेताओं का मानना है कि बाइडन को अपने लचर प्रदर्शन को लेकर उठ रहे सवालों को बहुत पहले ही भांप लेना चाहिए था और उन्होंने दौड़ में बने रहकर खुद को मुश्किल स्थिति में डाल दिया है।

एपी जितेंद्र धीरज

धीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)