अमेरिकी सांसदों ने न्यूयॉर्क में मंदिर के संकेतक बोर्ड को विरूपित किए जाने की निंदा की |

अमेरिकी सांसदों ने न्यूयॉर्क में मंदिर के संकेतक बोर्ड को विरूपित किए जाने की निंदा की

अमेरिकी सांसदों ने न्यूयॉर्क में मंदिर के संकेतक बोर्ड को विरूपित किए जाने की निंदा की

:   Modified Date:  September 17, 2024 / 09:31 PM IST, Published Date : September 17, 2024/9:31 pm IST

(योषिता सिंह)

न्यूय़ॉर्क, 17 सितंबर (भाषा) अमेरिका में दोनों प्रमुख दल के सांसदों ने न्यूय़ॉर्क में एक हिंदू मंदिर को जाने वाली सड़क और उसके संकेत बोर्ड को विरूपित किए जाने की घटना की कड़ी निंदा की। उन्होंने मामले की जांच की मांग करते हुए कहा कि अमेरिका को सभी तरह के घृणा अपराध के खिलाफ एकजुट होना चाहिए।

ऑनलाइन साझा किए गए एक वीडियो में देखा जा सकता है कि न्यूयॉर्क के मेलविले में बीएपीएस स्वामीनारायण मंदिर को जाने वाली सड़क और उसके बाहर लगे संकेतक बोर्ड को सोमवार को पेंट से विरूपित किया गया और आपत्तिजनक शब्द लिखे गए।

‘बीएपीएस पब्लिक अफेयर्स’ ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में इस घटना को “हिंदुओं के खिलाफ नफरत भड़काने के उद्देश्य से किया गया कृत्य” करार दिया।

उसने कहा, “आज स्थानीय, प्रांतीय और संघीय नेता शांति, सम्मान एवं एकता की भावना को बढ़ावा देने के लिए एकत्र हुए। हम अपनी आस्था से प्रेरित होकर नफरत के खिलाफ करुणा और एकजुटता के साथ खड़े हैं।”

लॉन्ग आइलैंड के सफोल्क काउंटी में स्थित मेलविले 16 हजार सीट वाले ‘नासाऊ वेटरन्स मेमोरियल कोलेजियम’ से लगभग 28 किलोमीटर दूर है, जहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 22 सितंबर को एक सामुदायिक कार्यक्रम को संबोधित करने वाले हैं।

इलिनोइस से डेमोक्रेटिक सांसद राजा कृष्णमूर्ति ने कहा कि वह मंदिर को निशाना बनाकर किए गए “घृणित कृत्य से स्तब्ध” हैं। उन्होंने कहा, “चूंकि, हमारा देश राजनीतिक हिंसा और कट्टरता में बढ़ोतरी का सामना कर रहा है, इसलिए हमें अमेरिकियों के रूप में सभी तरह के घृणा अपराध के खिलाफ एकजुट होने की जरूरत है।”

डेमोक्रेटिक सांसद रो खन्ना ने भी इस घटना की कड़ी निंदा की। उन्होंने कहा, “पूजा की स्वतंत्रता हमारे लोकतंत्र का आधार है। धमकी, उत्पीड़न या हिंसा के कृत्यों के लिए कोई जगह नहीं है। हमें जवाबदेही तय करने और यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो।”

रिपब्लिकन सांसद ब्रायन फित्जपैट्रिक ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, “इबादत स्थलों पर हमला हमारे सबसे बुनियादी मूल्यों पर हमला है। इसे बर्दाश्त नहीं किया जा सकता और न ही किया जाएगा।”

उन्होंने कहा, “हम हिंदू-अमेरिकी समुदाय के साथ दृढ़ता से खड़े हैं। हम बिना किसी अपवाद के हिंसा और नफरत के सभी स्वरूपों की निंदा करते हैं। घटना की विस्तृत जांच की जानी चाहिए। दोषियों के खिलाफ जल्द ठोस कार्रवाई की जानी चाहिए।”

भाषा पारुल माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)