अमेरिकी पत्रकार पर रूस में जासूसी का मुकदमा, नियोक्ता वॉल स्ट्रीट जर्नल ने आरोपों का किया खंडन |

अमेरिकी पत्रकार पर रूस में जासूसी का मुकदमा, नियोक्ता वॉल स्ट्रीट जर्नल ने आरोपों का किया खंडन

अमेरिकी पत्रकार पर रूस में जासूसी का मुकदमा, नियोक्ता वॉल स्ट्रीट जर्नल ने आरोपों का किया खंडन

:   Modified Date:  June 26, 2024 / 04:27 PM IST, Published Date : June 26, 2024/4:27 pm IST

येकातेरिनबर्ग, 26 जून (एपी) जासूसी के आरोप में 15 माह पहले रूसी शहर येकातेरिनबर्ग में गिरफ्तार किये गये वॉल स्ट्रीट जर्नल के संवाददाता इवान गेर्शकोविच को बुधवार को मामले की सुनवाई शुरू होने पर अदालत में पेश किया गया।

अदालत की कार्यवाही समाप्त होने से पहले पत्रकारों को कुछ मिनटों के लिए अदालत कक्ष में जाने की अनुमति दी गई। दूतावास के अनुसार, मॉस्को स्थित अमेरिकी दूतावास के दो अधिकारियों को भी कुछ समय के लिए अदालत में जाने की अनुमति दी गई।

अदालत के अधिकारियों ने बताया कि इवान गेर्शकोविच के मामले की अगली सुनवाई 13 अगस्त को निर्धारित की गई है।

जर्नल के प्रकाशक, डॉव जोन्स के कार्यकारी उपाध्यक्ष और महाधिवक्ता जे कोन्टी ने एसोसिएटेड प्रेस के साथ एक साक्षात्कार में इस मुकदमे को एक दिखावा बताया।

उन्होंने कहा, ‘इवान एक मान्यता प्राप्त पत्रकार हैं और पत्रकारिता कर रहे थे। यह एक फर्जी मुकदमा और फर्जी आरोप हैं।’

सोवियत संघ से अमेरिका आए अप्रवासियों के बेटे इवान गेर्शकोविच (32) सोवियत रूस काल के बाद जासूसी के आरोप में गिरफ्तार किए गए पहले पश्चिमी पत्रकार हैं।

रूसी अधिकारियों ने गेर्शकोविच को उस समय गिरफ्तार किया जब वह यूराल पर्वतीय क्षेत्र में येकातेरिनबर्ग की एक रिपोर्टिंग यात्रा पर थे। अधिकारियों ने दावा किया कि वह अमेरिका के लिए गुप्त जानकारी एकत्र कर रहे थे।

रूस द्वारा लगाए गए आरोप का गेर्शकोविच, उनके नियोक्ता वॉल स्ट्रीट जर्नल और अमेरिकी सरकार ने पुरजोर खंडन किया है। विदेश विभाग ने कहा है कि गेर्शकोविच को ‘गलत तरीके से हिरासत में लिया गया’ और अमेरिकी सरकार उनकी रिहाई की मांग करने के लिए प्रतिबद्ध है।

समाचार पत्र ने गेर्शकोविच का मामला लगातार उठाया और अब यह अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव से पहले एक चर्चित मुद्दा बन गया है।

गेर्शकोविच को 29 मार्च 2023 को गिरफ्तार किया गया था। उसके बाद से ही उन्हें मॉस्को की कुख्यात लेफोर्तोवो जेल में रखा गया है। अदालती सुनवाइयों के दौरान वह स्वस्थ दिखाई दिये। उनकी रिहाई की अपील खारिज कर दी गई थी।

अमेरिकी राजदूत लिन ट्रेसी ने उनकी गिरफ्तारी के एक साल पूरे होने पर कहा था, ‘इवान ने इस गंभीर स्थिति का सामना करते हुए शक्ति का परिचय दिया है।’

अगर अदालत इवान गेर्शकोविच को दोषी पाती है, तो उन्हें 20 साल तक की जेल हो सकती है, जो लगभग तय है। रूसी अदालतें अपने सामने आने वाले 99 प्रतिशत से अधिक अभियुक्तों को दोषी ठहराती हैं और अभियोजक उन सज़ाओं के खिलाफ अपील कर सकते हैं जिन्हें वे बहुत हल्की मानते हैं। वे बरी किए जाने के खिलाफ भी अपील कर सकते हैं।

इसके अलावा जासूसी और राजद्रोह या देशद्रोह की रूसी व्याख्या बहुत व्यापक है। सार्वजनिक रूप से उपलब्ध सूचनाएं अगर लोग विदेशियों के साथ साझा करें तो उन पर भी देश की खुफिया जानकारी दूसरों को देने का आरोप लगता है।

एक अमेरिकी कारपोरेट सुरक्षा अधिकारी पॉल व्हेलन को 2018 में मास्को जासूसी के आरोप में गिरफ्तार किया गया था और वह 16 साल कैद की सजा काट रहे हैं।

एपी स्वाती मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)