अमेरिका-भारत साझेदारी वैश्विक चुनौतियों का समाधान करेगी, विकास को आगे बढ़ाएगी: निशा बिस्वाल |

अमेरिका-भारत साझेदारी वैश्विक चुनौतियों का समाधान करेगी, विकास को आगे बढ़ाएगी: निशा बिस्वाल

अमेरिका-भारत साझेदारी वैश्विक चुनौतियों का समाधान करेगी, विकास को आगे बढ़ाएगी: निशा बिस्वाल

:   Modified Date:  September 17, 2024 / 08:55 AM IST, Published Date : September 17, 2024/8:55 am IST

(ललित के झा)

वाशिंगटन, 17 सितंबर (भाषा) अमेरिका की वरिष्ठ अधिकारी निशा बिस्वाल ने भारत की अपनी हालिया यात्रा के दौरान कहा कि भारत और अमेरिका स्थानीय एवं वैश्विक समस्याओं को हल करने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं। मीडिया में सोमवार को जारी विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि अमेरिकी अंतरराष्ट्रीय विकास वित्त निगम (डीएफसी) की उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी निशा बिस्वाल ने 10 से 14 सितंबर तक मुंबई और नयी दिल्ली की अपनी यात्रा के दौरान विकास एवं प्रगति से जुड़ी अहम प्राथमिकताओं को आगे बढ़ाने तथा विश्व की सबसे महत्वपूर्ण चुनौतियों का समाधान करने के लिए भारत के साथ डीएफसी की साझेदारी पर प्रकाश डाला।

इसमें बताया गया कि यात्रा के दौरान बिस्वाल ने भारत में किफायती आवास ऋण और टीकों के निर्माण में मदद करने के लिए सात करोड़ अमेरीकी डॉलर के नए डीएफसी निवेश की घोषणा की।

उन्होंने ‘यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल’ (यूएसआईबीसी) के ‘इंडिया आइडियाज’ शिखर सम्मेलन में दोनों देशों और हिंद-प्रशांत क्षेत्र के बीच दीर्घकालिक विकास को बढ़ावा देने के लिए डीएफसी की रणनीतिक दृष्टि के बारे में बात की।

बिस्वाल ने अपनी यात्रा के दौरान भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास, एक्जिम बैंक की प्रबंध निदेशक हर्षा बंगारी और एक्जिम के मुख्य महाप्रबंधक टी डी शिवकुमार सहित भारत के वरिष्ठ नेताओं एवं अधिकारियों से मुलाकात की।

भाषा सिम्मी सुरभि

सुरभि

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)