संयुक्त राष्ट्र बांग्लादेश में अंतरिम सरकार के सुधार उपायों का समर्थन करेगा |

संयुक्त राष्ट्र बांग्लादेश में अंतरिम सरकार के सुधार उपायों का समर्थन करेगा

संयुक्त राष्ट्र बांग्लादेश में अंतरिम सरकार के सुधार उपायों का समर्थन करेगा

:   Modified Date:  September 22, 2024 / 09:51 PM IST, Published Date : September 22, 2024/9:51 pm IST

ढाका, 22 सितंबर (भाषा) संयुक्त राष्ट्र, बांग्लादेश की अंतरिम सरकार द्वारा किए गए पुलिस और चुनाव सुधारों समेत कई सुधार उपायों में उसका समर्थन करेगा। विश्व निकाय के एक शीर्ष अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी।

समाचार पत्र ‘द डेली स्टार’ की खबर के अनुसार बांग्लादेश में संयुक्त राष्ट्र की प्रमुख ग्विन लुईस ने यहां अंतरिम सरकार के प्रमुख सलाहकार मोहम्मद यूनुस से मुलाकात की और सुधार, भ्रष्टाचार, बाढ़, रोहिंग्या संकट और जुलाई-अगस्त में हुई हिंसा की संयुक्त राष्ट्र के नेतृत्व वाली जांच समेत कई मुद्दों पर चर्चा की।

खबर के अनुसार लुईस ने अंतरिम सरकार द्वारा किए गए सुधार उपायों के लिए अपना समर्थन व्यक्त किया और यूनुस को ‘‘उल्लेखनीय भूमिका निभाने के लिए धन्यवाद दिया।’’

नोबेल पुरस्कार से सम्मानित यूनुस (84) ने हाल में न्यायपालिका, चुनाव प्रणाली, प्रशासन, पुलिस, भ्रष्टाचार रोधी आयोग और संविधान में सुधार के लिए छह आयोगों के गठन की घोषणा की थी।

यूनुस ने अंतरिम सरकार के प्रमुख के रूप में आठ अगस्त को शपथ ली थी। इससे तीन दिन पहले प्रधानमंत्री शेख हसीना अपनी सरकार के खिलाफ व्यापक प्रदर्शनों के बाद इस्तीफा देकर भारत चली गई थीं।

यूनुस ने कहा कि यह पूरे देश के लिए ‘‘एकजुट रहने वाला समय’’ है और उनकी सरकार का मुख्य काम सभी के लिए ‘‘एक नजीर पेश करना’’ है।

उन्होंने कहा, ‘‘यह देश के लिए अर्थव्यवस्था में सुधार लाने और लगभग हर संस्थान को दुरुस्त करने का एक बड़ा मौका है।’’

प्रमुख सलाहकार ने कहा कि सरकार ने पुलिस सुधारों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है। उन्होंने कहा कि सरकार एक एकीकृत राष्ट्रीय आईटी प्रणाली स्थापित करने के लिए भी प्रतिबद्ध है, जिससे देश में समस्याएं कम होंगी और भ्रष्टाचार में भी कमी आयेगी।

यूनुस ने कहा कि सरकार ने चुनाव प्रणाली में व्यापक सुधार करने के लिए एक आयोग का भी गठन किया है ताकि स्वतंत्र और निष्पक्ष ढंग से मतदान हो सके।

बांग्लादेश में संयुक्त राष्ट्र की रेजिडेंट कोऑर्डिनेटर लुईस ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के नेतृत्व वाली टीम ने जुलाई और अगस्त में हुई हिंसा और हत्या के मामलों की जांच शुरू कर दी है।

बांग्लादेश में सरकारी नौकरियों में कोटा सुधारों को लेकर जुलाई और अगस्त में बड़े पैमाने पर प्रदर्शन हुए थे।

लुईस ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र ने देश के पूर्वी और दक्षिणी क्षेत्रों में बाढ़ के बाद पुनर्वास के लिए 40 लाख अमेरिकी डॉलर प्रदान किए हैं। उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र बाढ़ पीड़ितों के लिए एजेंसियों और धर्मार्थ संस्थाओं से सहायता का समन्वय कर रहा है।

प्रमुख सलाहकार ने दक्षिण एशिया में बाढ़ के लिए पूर्व चेतावनी प्रणाली स्थापित करने में संयुक्त राष्ट्र की मदद मांगी।

खबर के अनुसार उन्होंने पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन और चटगांव पहाड़ी इलाकों के मुद्दों पर भी चर्चा की।

भाषा

देवेंद्र धीरज

धीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)