दक्षिणी लेबनान में इजराइली चेतावनी के बावजूद अपने ठिकानों पर डटे हुए हैं संरा शांति सैनिक |

दक्षिणी लेबनान में इजराइली चेतावनी के बावजूद अपने ठिकानों पर डटे हुए हैं संरा शांति सैनिक

दक्षिणी लेबनान में इजराइली चेतावनी के बावजूद अपने ठिकानों पर डटे हुए हैं संरा शांति सैनिक

:   Modified Date:  October 18, 2024 / 08:18 PM IST, Published Date : October 18, 2024/8:18 pm IST

जिनेवा, 18 अक्टूबर (एपी) दक्षिणी लेबनान में संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन के तहत तैनात सैन्यकर्मी वहां से चले जाने की इजराइली रक्षाबलों (आईडीएफ) की चेतावनी के बावजूद अपने ठिकानों पर बने हुए हैं। संयुक्त राष्ट्र बल (यूएनआईएफआईएल) के प्रवक्ता ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

लेबनान में अंतरिम बल ‘यूएनआईएफआईएल’ के प्रवक्ता एंड्रिया टेनेंटी ने कहा कि संघर्ष की निगरानी करने तथा जरूरतमंद नागरिकों तक मानवीय सहायता पहुंचाने के अपने उद्देश्य के तहत सैन्य योगदान देने वाले 50 देशों तथा सुरक्षा परिषद द्वारा ‘सर्वसम्मति से’ निर्णय लिया गया कि वह (शांति सैन्यबल) अपनी जगह पर बने रहेंगे।

टेनेंटी ने यहां संयुक्त राष्ट्र संवाददाता सम्मेलन में वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से कहा, ‘‘ आईडीएफ ने बार- बार हमारे ठिकानों को निशाना बनाया है एवं हमारे सैन्यकर्मियों की जान जोखिम में डाली है। इसके अलावा हिज्बुल्ला भी हमारे ठिकानों के आसपास से इजराइल पर रॉकेट दाग रहा है और उससे भी हमारे शांति सैनिक खतरे में हैं।’’

इस माह के प्रारंभ में यूएनआईएफआईएल ने कहा कि एक इज़रायली टैंक ने नक़ौरा शहर में ‘‘सीधे’’ उसके मुख्यालय पर गोलाबारी की, जिससे एक निगरानी टावर गिर गया और दो इंडोनेशियाई शांति सैनिक घायल हो गए।

जर्मनी ने बृहस्पतिवार को कहा कि लेबनान के पास यूएनआईएफआईएल के हिस्से के रूप में तैनात जर्मन नौसेना के एक जहाज ने अज्ञात मूल के एक ड्रोन को मार गिराया।

टेनेंटी ने कहा कि हाल के सप्ताहों में हिजबुल्ला और इजरायली सेना के बीच लड़ाई के फलस्वरूप बिगड़ती सुरक्षा स्थिति के कारण यूएनआईएफआईएल को लेबनान-इजराइल की ‘ब्लू लाइन’ सीमा के पास अपने सभी नहीं, बल्कि अधिकांश गश्तों को निलंबित करना पड़ा।

यूएनआईएफआईएल में लगभग 10,000 कर्मी हैं।

एपी राजकुमार माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)