ब्रिटेन की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा भारतीय समुदाय की बहुत आभारी है: ब्रिटिश मंत्री |

ब्रिटेन की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा भारतीय समुदाय की बहुत आभारी है: ब्रिटिश मंत्री

ब्रिटेन की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा भारतीय समुदाय की बहुत आभारी है: ब्रिटिश मंत्री

:   Modified Date:  October 24, 2024 / 12:39 PM IST, Published Date : October 24, 2024/12:39 pm IST

(अदिति खन्ना)

लंदन, 24 अक्टूबर (भाषा) ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री वेस स्ट्रीटिंग ने कहा है कि ब्रिटिश राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) भारतीय समुदाय की बहुत आभारी है और भारत के साथ साझेदारी से ब्रिटेन को भविष्य में देश की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली के आधुनिकीकरण के सामने आने वाली चुनौतियों का सामना करने में मदद मिलेगी।

बुधवार शाम लंदन में ‘इंडिया ग्लोबल फोरम’ (आईजीएफ) के वार्षिक दिवाली समारोह में मुख्य वक्ता के रूप में शामिल होकर उन्होंने आने वाले समय में अपने विभाग में व्यापक सुधारों की आशा व्यक्त की।

स्ट्रीटिंग ने कहा, “यदि मैं, पिछले 76 वर्षों में एनएचएस को आकार देने के तरीके के बारे में बात करूं तो हम ब्रिटेन में रहने वाले प्रवासी भारतीयों के बहुत आभारी हैं।”

उन्होंने कहा, “प्रवासी भारतीयों ने 1948 में एनएचएस की स्थापना में मदद की थी और आज हम देखते हैं कि उनके बच्चे, नाती-नातिन और परपोते-परपोतियां इसका भविष्य तय कर रहे हैं।”

कैबिनेट मंत्री ने भारत में प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा और अनुसंधान एवं नवाचार जैसे क्षेत्रों का जिक्र करते हुए कहा कि ब्रिटेन इस मामले में भारत से काफी कुछ सीख सकता है।

उन्होंने कोविड महामारी के दौरान भारत-ब्रिटेन वैक्सीन साझेदारी का भी उल्लेख करते हुए कहा कि यह इस बात का एक उदाहरण है कि किस तरह द्विपक्षीय साझेदारी को स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में और आगे बढ़ाया जा सकता है।

भाषा जोहेब मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)