यूक्रेन और मोल्दोवा यूरोपीय संघ की सदस्यता के लिये वार्ता शुरू करने को तैयार |

यूक्रेन और मोल्दोवा यूरोपीय संघ की सदस्यता के लिये वार्ता शुरू करने को तैयार

यूक्रेन और मोल्दोवा यूरोपीय संघ की सदस्यता के लिये वार्ता शुरू करने को तैयार

:   Modified Date:  June 25, 2024 / 06:08 PM IST, Published Date : June 25, 2024/6:08 pm IST

ब्रसेल्स, 25 जून (एपी) यूक्रेन मंगलवार को यूरोपीय संघ (ईयू) के साथ आधिकारिक तौर पर सदस्यता वार्ता शुरू करने के लिए तैयार है और यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने रूस के साथ युद्ध शुरु होने के दो साल से अधिक समय बाद अपने देश के नागरिकों के लिए इसे सपना सच होने जैसा बताया है।

यूरोपीय और यूरो-अटलांटिक एकीकरण के लिए उप प्रधानमंत्री ओल्गा स्टेफनिशिना लक्जमबर्ग में एक अंतर-सरकारी सम्मेलन में यूक्रेन के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगी। यह 27 देशों के संघ के साथ देश के कानूनों और मानकों को समायोजित करने के लिए वार्ता की आधिकारिक शुरुआत होगी।

कुछ घंटों बाद मोल्दोवा आधिकारिक तौर पर ईयू में अपनी प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने के लिए एक अलग अंतर-सरकारी सम्मेलन में भाग लेगा। मोल्दोवा ने फरवरी 2022 में यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद यूरोपीय संघ में शामिल होने के लिए आवेदन किया था और चार महीने बाद उसे उम्मीदवार का दर्जा दिया गया था।

यूक्रेन ने भी रूस के आक्रमण के बाद के दिनों में ईयू के उम्मीदवार का दर्जा मांगा था। जून 2022 तक यूरोपीय संघ के नेताओं ने इसे शीघ्रता से आधिकारिक बना दिया था, लेकिन इसके बाद से चीजें धीमी गति से आगे बढ़ी हैं और यदि ऐसा होता भी है, तो इसमें कई वर्ष लग सकते हैं।

यूरोपीय संघ के सदस्य देशों द्वारा शुक्रवार को वार्ता शुरू करने पर सहमति जताए जाने के बाद जेलेंस्की ने एक ऑनलाइन पोस्ट में कहा, ‘हमारे लोगों की कई पीढ़ियां अपने यूरोपीय सपने को साकार कर रही हैं। यूक्रेन यूरोप में वापस लौट रहा है।’

मंगलवार का अंतर-सरकारी सम्मेलन वार्ता की शुरूआत का प्रतीक है, लेकिन वार्ता कुछ महीनों तक शुरू होने की संभावना नहीं है।

एपी

शुभम दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)