ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की ‘चीफ ऑफ स्टाफ’ ने वेतन संबंधी खबरों पर इस्तीफा दिया |

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की ‘चीफ ऑफ स्टाफ’ ने वेतन संबंधी खबरों पर इस्तीफा दिया

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की ‘चीफ ऑफ स्टाफ’ ने वेतन संबंधी खबरों पर इस्तीफा दिया

:   Modified Date:  October 6, 2024 / 08:29 PM IST, Published Date : October 6, 2024/8:29 pm IST

लंदन, छह अक्टूबर (एपी) ब्रिटेन के प्रधानमंत्री केअर स्टॉर्मर की ‘चीफ ऑफ स्टाफ’ सू ग्रे ने अपने वेतन को लेकर मीडिया में आ रही खबरों के बाद रविवार को इस्तीफा दे दिया।

ग्रे ने यह कहते हुए इस्तीफा दिया है कि उनके वेतन के बारे में मीडिया में आ रही खबरें ‘‘सरकार के लिए ध्यान भटकाने वाली हो सकती हैं।’’

हाल में आई कुछ खबरों में ग्रे और स्टॉर्मर के मुख्य सलाहकार मॉर्गन मैकस्वीनी के बीच तनाव की बात कही गई थी और कहा गया था कि वह प्रधानमंत्री से ज्यादा कमा रही हैं। ‘बीबीसी’ ने बताया है कि ग्रे का वार्षिक वेतन 170,000 पाउंड था, जो स्टॉर्मर को मिलने वाले वेतन से लगभग 3,000 पाउंड ज़्यादा है।

ग्रे ने कहा कि उन्होंने क्षेत्रों और देशों के लिए प्रधानमंत्री की दूत के रूप में एक नयी भूमिका स्वीकार कर ली है। मैकस्वीनी प्रधानमंत्री कार्यालय सह आवास ‘डाउनिंग स्ट्रीट’ में ‘चीफ ऑफ स्टाफ’ के रूप में ग्रे की जगह लेंगे।

ग्रे ने एक बयान में कहा, ‘‘मेरे पूरे करियर में, मेरी पहली रुचि हमेशा सार्वजनिक सेवा रही है। हालांकि, हाल के हफ्तों में यह मेरे लिए स्पष्ट हो गया है कि मेरे पद के बारे में आ रही तीखी टिप्पणियां सरकार के महत्वपूर्ण कार्य में बाधा बन सकती हैं।’’

पूर्व वरिष्ठ नौकरशाह ग्रे 2022 में ब्रिटेन में सुर्खियों में रही थीं, जब उन्होंने ‘‘पार्टीगेट’’ की जांच का नेतृत्व किया। इस मामले में आरोप है कि कंजरवेटिव पार्टी की सरकार के दौरान तत्कालीन प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और उनके अधिकारी कोविड-19 लॉकडाउन प्रतिबंधों के बावजूद सरकारी कार्यालयों में आयोजित पार्टी में शामिल हुए।

ग्रे ने पिछले साल स्टॉर्मर की ‘चीफ ऑफ स्टाफ’ के रूप में लेबर पार्टी में शामिल होने से पहले सिविल सेवा से इस्तीफा दे दिया था।

एपी आशीष नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)