ब्रिटेन के मंत्री ने उद्योग जगत के ‘रत्न’ रतन टाटा को श्रद्धांजलि दी |

ब्रिटेन के मंत्री ने उद्योग जगत के ‘रत्न’ रतन टाटा को श्रद्धांजलि दी

ब्रिटेन के मंत्री ने उद्योग जगत के ‘रत्न’ रतन टाटा को श्रद्धांजलि दी

:   Modified Date:  October 10, 2024 / 04:33 PM IST, Published Date : October 10, 2024/4:33 pm IST

(फोटो के साथ)

लंदन, 10 अक्टूबर (भाषा) ब्रिटेन के व्यापार एवं वाणिज्य मंत्री जोनाथन रेनॉल्ड्स ने दिवंगत रतन टाटा को श्रद्धांजलि देते हुए उन्हें उद्योग जगत का ‘‘रत्न’’ बताया और कहा कि टाटा ने ब्रिटिश उद्योग को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

बुधवार रात टाटा समूह के प्रमुख रतन टाटा के निधन की खबर सामने आने के तुरंत बाद मंत्री ने सोशल मीडिया पर उन्हें अपनी श्रद्धांजलि दी। टाटा को मुंबई स्थित अपनी कंपनी को ब्रिटेन में सबसे बड़े नियोक्ताओं में से एक के रूप में प्रतिष्ठा दिलाने का श्रेय दिया जाता है।

टाटा समूह के अध्यक्ष के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान ही बहुराष्ट्रीय कंपनी ने ब्रिटेन में कई उच्च-स्तरीय अधिग्रहण किए – जिसमें एंग्लो-डच स्टील निर्माता कोरस, लक्जरी कार ब्रांड जगुआर और लैंड रोवर (जेएलआर) तथा प्रसिद्ध वैश्विक चाय ब्रांड टेटली का अधिग्रहण शामिल था।

रेनॉल्ड्स ने कहा, ‘‘रतन टाटा के निधन के बारे में सुनकर दुख हुआ। वह वास्तव में व्यापार जगत के ‘रत्न’ थे और उन्होंने ब्रिटिश उद्योग को आकार देने में बहुत बड़ी भूमिका निभाई थी।’’

उन्होंने कहा, ‘‘उनके मित्रों, परिवार और टाटा समूह में हर किसी के प्रति मेरी संवेदनाएं एवं प्रार्थनाएं।’’

ब्रिटेन में टाटा समूह के कारोबार में दक्षिण वेल्स के पोर्ट टैलबोट में देश के सबसे बड़े इस्पात कारखाने का स्वामित्व शामिल है।

भाषा सुरभि मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)