यूएई माफी कार्यक्रम: दुबई में भारतीय मिशन ने नागरिकों के लिए कई उपायों की घोषाणा की |

यूएई माफी कार्यक्रम: दुबई में भारतीय मिशन ने नागरिकों के लिए कई उपायों की घोषाणा की

यूएई माफी कार्यक्रम: दुबई में भारतीय मिशन ने नागरिकों के लिए कई उपायों की घोषाणा की

:   Modified Date:  September 1, 2024 / 03:40 PM IST, Published Date : September 1, 2024/3:40 pm IST

दुबई, एक सितंबर (भाषा) संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में रविवार से शुरू होने वाली दो महीने की माफी योजना का लाभ उठाने में भारतीयों की मदद करने के लिए यहां स्थित भारत के महावाणिज्य दूतावास ने कई उपायों की घोषणा की है। यह माफी योजना देश में अवैध रूप से रह रहे विदेशी नागरिकों को अपनी निवास स्थिति को नियमित कराने या दंड के बिना यूएई को छोड़ने की अनुमति देती है।

माफी कार्यक्रम कई तरह के वीजा पर लागू होता है जिसमें निवास की अवधि का समाप्त होना और पर्यटक वीजा शामिल है। इसके अलावा इसके दायरे में बिना दस्तावेज के रह रहे लोग भी आते हैं। हालांकि, जिन लोगों ने देश में अवैध रूप से प्रवेश किया है उन्हें इस कार्यक्रम से बाहर रखा गया है।

इस कार्यक्रम के तहत जो आवेदक भारत लौटने की इच्छा रखते हैं, वे आपातकालीन प्रमाणपत्र (ईसी) के लिए आवेदन कर सकते हैं और जो अपनी निवास स्थिति को नियमित कराने की इच्छा रखते हैं, वे अल्पकालीन-वैधता वाले पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं।

दुबई में भारतीय वाणिज्य दूतावास ने शनिवार को एक बयान में कहा, ‘‘आवेदक वाणिज्य दूतावास में ईसी के लिए निःशुल्क अनुरोध कर सकते हैं। दुबई में भारत के महावाणिज्य दूतावास और अल अविर आव्रजन केंद्र में सुविधा काउंटर स्थापित किए जाएंगे। वाणिज्य दूतावास में सुविधा काउंटर दो सितंबर से काम करने लगेंगे।’’

भाषा संतोष नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)