पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में सांप्रदायिक हिंसा में दो शिया मारे गए |

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में सांप्रदायिक हिंसा में दो शिया मारे गए

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में सांप्रदायिक हिंसा में दो शिया मारे गए

:   Modified Date:  August 28, 2024 / 08:11 PM IST, Published Date : August 28, 2024/8:11 pm IST

लाहौर, 28 अगस्त (भाषा) पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में एक घातक सांप्रदायिक हिंसा में कम से कम दो शिया लोगों की मौत हो गई और 30 से अधिक अन्य घायल हो गए, जिसके कारण अधिकारियों को क्षेत्र में अर्धसैनिक बलों को तैनात करना पड़ा। पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी।

दो संप्रदायों (शिया और सुन्नी) के बीच संघर्ष लाहौर से लगभग 400 किलोमीटर दूर मियांवाली जिले के कालाबाग टाउन में सोमवार शाम से शुरू हुआ और मंगलवार देर शाम तक जारी रहा।

पैगम्बर मोहम्मद के नवासे इमाम हुसैन से जुड़े चेहल्लुम के अवसर पर कालाबाग कस्बे में एक निश्चित मार्ग से जुलूस निकालने को लेकर दो संप्रदायों के बीच तनाव बढ़ गया।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बुधवार को ‘पीटीआई भाषा’ को बताया कि सुन्नियों ने इस बात पर आपत्ति जताई थी कि शियाओं को उस रास्ते से जुलूस निकालने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए, जिस रास्ते से उनकी मस्जिदें जाती हैं। हालांकि शियाओं ने जोर देकर कहा कि वे किसी भी प्रतिबंध की परवाह किए बिना शहर में जुलूस निकालेंगे।

अधिकारी ने बताया कि शियाओं ने ‘निश्चित मार्ग’ पर जुलूस निकाला जिसके कारण सांप्रदायिक झड़प हुई।

उन्होंने कहा, ‘दोनों संप्रदायों के बीच गोलीबारी सोमवार शाम को शुरू हुई और मंगलवार देर रात तक चली। गोली लगने से घायल हुए करीब 33 लोगों को अस्पताल ले जाया गया जहां दो शिया लोगों की मौत हो गई जबकि तीन से चार अन्य की हालत गंभीर है।’

घातक झड़प के बाद कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए पाकिस्तान रेंजर्स को क्षेत्र में तैनात किया गया।

भाषा

शुभम माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)