व्यवसायी महिलाओं के विरोध प्रदर्शन का वीडियो पोस्ट करने पर अल्जीरिया में दो पत्रकार गिरफ्तार |

व्यवसायी महिलाओं के विरोध प्रदर्शन का वीडियो पोस्ट करने पर अल्जीरिया में दो पत्रकार गिरफ्तार

व्यवसायी महिलाओं के विरोध प्रदर्शन का वीडियो पोस्ट करने पर अल्जीरिया में दो पत्रकार गिरफ्तार

:   Modified Date:  July 1, 2024 / 03:31 PM IST, Published Date : July 1, 2024/3:31 pm IST

अल्जीयर्स, एक जुलाई (एपी) अल्जीरिया में अधिकारियों ने एक सरकारी कार्यक्रम में दुर्व्यवहार का शिकार महिला व्यवसायियों के विरोध प्रदर्शन से जुड़ा एक वीडियो पोस्ट करने के लिए दो पत्रकारों को गिरफ्तार कर लिया।

अल्जीरिया में राष्ट्रपति अब्देलमदजीद तेब्बौने के चार वर्ष पहले सत्ता में आने के बाद से पत्रकारों को कथित रूप से दमन का सामना करना पड़ रहा है। देश में मामूली आरोपों पर लंबे समय तक जेल की सजा भी हो सकती है। कानूनी शुल्क बढ़ने के कारण कई समाचार प्रतिष्ठान भी बंद हो चुके हैं।

स्थानीय निगरानी समूह ‘नेशनल कमेटी फॉर द लिबरेशन ऑफ डिटेनी’ की ओर से शनिवार को जारी बयान के अनुसार, समाचार वेबसाइट ‘अल्जीरी स्कूप’ से संबंधित पत्रकार सोफियानी घिरोस और फरहत उमर को पिछले सप्ताह ‘उकसाने वाली और नफरत फैलाने वाली भाषा’ के वीडियो प्रसारित करने के आरोप में हिरासत में लिया गया।

महिला स्टार्टअप संस्थापकों ने वीडियो में शिक्षा एवं व्यावसायिक प्रशिक्षण मंत्रालय द्वारा आयोजित एक नवाचार कार्यक्रम के दौरान सरकार पर उन्हें ‘अपमानित’ और उनके साथ दुर्व्यवहार करने का आरोप लगाया। घिरोस ‘अल्जीरी स्कूप’ में प्रधान संपादक हैं जबकि उमर वेबसाइट के निदेशक हैं।

‘अल्जीरी स्कूप’ को 2021 में सरकार द्वारा मान्यता प्रदान की गयी थी।

एपी जितेंद्र आशीष

आशीष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)