चीन के नेता दबंगई दिखाते हुए हैरिस के साथ ‘‘बच्चे’’ की तरह बर्ताव करेंगे : ट्रंप |

चीन के नेता दबंगई दिखाते हुए हैरिस के साथ ‘‘बच्चे’’ की तरह बर्ताव करेंगे : ट्रंप

चीन के नेता दबंगई दिखाते हुए हैरिस के साथ ‘‘बच्चे’’ की तरह बर्ताव करेंगे : ट्रंप

:   Modified Date:  October 25, 2024 / 11:09 AM IST, Published Date : October 25, 2024/11:09 am IST

वाशिंगटन, 25 अक्टूबर (एपी) अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बृहस्पतिवार को कहा कि अगर उपराष्ट्रपति कमला हैरिस व्हाइट हाउस के लिए चुनी जाती हैं तो चीन के नेता उनके साथ एक ‘‘बच्चे’’ की तरह बर्ताव करेंगे।

पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप और उनके सहयोगी हैरिस को निशाना बनाते हुए उन्हें लगातार ‘‘बचकानी और बच्चे के समान’’ बता रहे हैं।

रेडियो मेजबान ह्यूज हेविट के एक कार्यक्रम में ट्रंप ने कहा, ‘‘अगर किसी तरह कमला हैरिस जीत भी जाती हैं तो उन्हें शी चिनफिंग से निपटना होगा।’’ इस पर जब हेविट ने उनसे पूछा कि ‘‘वह (शी) उनके साथ कैसा व्यवहार करेंगे?’’ तो ट्रंप ने कहा, ‘‘किसी बच्चे की तरह’’।

ट्रंप ने कहा, ‘‘वह (शी) बहुत जल्द उनसे (हैरिस से) सारी ‘कैंडी’ ले लेंगे। उन्हें कुछ पता नहीं चलेगा कि क्या हुआ। यह ऐसा होगा जैसे कोई महान शतरंज मास्टर किसी नौसिखिये के साथ खेल रहा हो।’’

पूर्व राष्ट्रपति का महिलाओं को नीचा दिखाने का भी लंबा इतिहास रहा है। उन्होंने हैरिस को भी निशाना बनाते हुए उन पर कई व्यक्तिगत हमले किए। उन्होंने हैरिस को ‘‘आलसी’’ कहा। इस शब्द का इस्तेमाल लंबे समय से अश्वेत लोगों को नस्ली संदर्भ में नीचा दिखाने के लिए किया जाता है। उन्होंने हैरिस को ‘‘बेवकूफ व्यक्ति’’ कहा और आरोप लगाया कि वह ‘‘नशा’’ करती हैं। उन्होंने उपराष्ट्रपति को ‘‘मंद बुद्धि’’ बताते हुए उन पर ‘‘कम अक्ल’’ होने का आरोप लगाया।

लास वेगास में हुए एक कार्यक्रम में ट्रंप ने कर वृद्धि के बारे में हैरिस के विचारों को लेकर उनकी तुलना ‘‘गिद्ध’’ से की थी।

ट्रंप के चुनाव प्रचार अभियान ने उनकी टिप्पणी पर तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं की है।

एपी सुरभि मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)