कान पर पट्टी बांधे ट्रंप का रिपब्लिकन सम्मेलन में किया गया जोरदार स्वागत |

कान पर पट्टी बांधे ट्रंप का रिपब्लिकन सम्मेलन में किया गया जोरदार स्वागत

कान पर पट्टी बांधे ट्रंप का रिपब्लिकन सम्मेलन में किया गया जोरदार स्वागत

:   Modified Date:  July 16, 2024 / 08:19 PM IST, Published Date : July 16, 2024/8:19 pm IST

(ललित के. झा)

मिलवाउकी (अमेरिका), 16 जुलाई (भाषा) अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने ऊपर हुए जानलेवा हमले के दो दिन बाद, ‘रिपब्लिकन राष्ट्रीय सम्मेलन’ (आरएनसी) में सोमवार रात अपने दाहिने कान पर सफेद पट्टी बांधकर पहुंचे। हमले के बाद पहली बार वह सार्वजनिक रूप से नजर आए।

ट्रंप ने सम्मेलन के शुरुआती दिन सोमवार को हजारों निर्वाचकों की तालियों की गड़गड़ाहट के बीच सम्मेलन कक्ष में प्रवेश किया और अमेरिका के विस्कॉन्सिन राज्य के शहर मिलवाउकी स्थित फिसर्व फोरम में आयोजित चार दिवसीय सम्मेलन के पहले दिन के अंत में अपनी मुट्ठी ऊपर उठाते हुए अपनी मजबूती का संकेत दिया।

सम्मेलन हॉल में प्रवेश करने के बाद पूर्व राष्ट्रपति ने प्रमुख राजनीतिक सहयोगियों और अपनी तीन संतान सहित परिवार के सदस्यों का तो अभिवादन किया, लेकिन पत्नी मेलानिया का नहीं।

ट्रंप (78) पर शनिवार को पेनसिल्वेनिया में एक रैली के दौरान 20 वर्षीय एक हमलावर ने कई गोलियां चलाईं। इस हमले में वह जख्मी हो गए और उनके दाहिने कान के ऊपरी हिस्से पर चोट आई।

सम्मेलन के दौरान मौजूद लोगों ने तालियों के साथ एवं नारे लगाकर उनका जोरदार स्वागत किया और जब ली ग्रीनवुड ने ‘गॉड ब्लेस द यूएसए’ गाना गाया तो सभी भावुक हो गए।

‘रिपब्लिकन राष्ट्रीय सम्मेलन’ में पर्याप्त संख्या में ‘डेलीगेट’ (मतदाताओं के समूह का प्रतिनिधित्व करने वाला व्यक्ति) के वोट हासिल करने के बाद ट्रंप राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी के आधिकारिक उम्मीदवार बन गए हैं। इसके कुछ घंटों बाद वह इस सम्मेलन में उपस्थित हुए।

ट्रंप ने ओहायो के सीनेटर जे डी वेंस (39) को उपराष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार चुना है। सम्मेलन में ट्रंप के साथ वेंस भी थे।

ट्रंप अपनी उम्मीदवारी पर मुहर लगने से संबंधित भाषण बृहस्पतिवार को देंगे।

रिपब्लिकन पार्टी के अध्यक्ष माइकल व्हाटली ने सोमवार को सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में कहा, ‘‘हमें एक पार्टी के रूप में एकजुट होना चाहिए और हमें एक राष्ट्र के रूप में एकजुट होना चाहिए। हमें ट्रंप की तरह ही अपनी ताकत दिखानी होगी और देश को बेहतर भविष्य की ओर ले जाना होगा।’’

भाषा सुभाष प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)