बहुत अधिक दवाएँ स्वास्थ्य के लिए जोखिम, इससे कैसे बचें |

बहुत अधिक दवाएँ स्वास्थ्य के लिए जोखिम, इससे कैसे बचें

बहुत अधिक दवाएँ स्वास्थ्य के लिए जोखिम, इससे कैसे बचें

:   Modified Date:  July 4, 2024 / 05:44 PM IST, Published Date : July 4, 2024/5:44 pm IST

(कैरोलीन सिरोइस, लावल यूनिवर्सिटी)

क्यूबेक सिटी (कनाडा), 4 जुलाई (द कन्वरसेशन) जब हम परिवार के किसी बुजुर्ग सदस्य को सप्ताह के दिन के अनुसार खाई जाने वाली दवाओं का एक भारी डिब्बा संभालते हुए देखते हैं, तो हम हैरान होकर यह सोचने पर मजबूर हो सकते हैं कि क्या यह बहुत ज्यादा नहीं है? वे सभी गोलियाँ कैसे परस्पर क्रिया करती होंगी?

सच तो यह है कि जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमें विभिन्न लंबी बीमारियाँ विकसित होने की अधिक संभावना होती है, जिसके लिए हमें कई अलग-अलग दवाएँ लेने की आवश्यकता होती है।

इसे पॉलीफार्मेसी के नाम से जाना जाता है। यह अवधारणा पांच या अधिक दवाएँ लेने वाले लोगों पर लागू होती है, लेकिन विभिन्न सीमाओं के साथ सभी प्रकार की परिभाषाएँ हैं (उदाहरण के लिए, चार, 10 या 15 दवाएँ)।

मैं एक फार्मासिस्ट और फार्माकोएपिडेमियोलॉजिस्ट हूं, जो पॉलीफार्मेसी और जनसंख्या पर इसके प्रभाव में रुचि रखता है। यूनिवर्सिटी लावल में फार्मेसी संकाय में मैं अपनी टीम के साथ जो शोध करता हूं, वह परिवार के वृद्ध सदस्यों द्वारा दवा के उचित उपयोग पर केंद्रित है। हमने 65 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों के बीच दवा के उपयोग पर वृद्धों, परिवार की देखभाल करने वालों और चिकित्सकों की धारणाओं पर यह अध्ययन प्रकाशित किया है।

वृद्धों में पॉलीफार्मेसी

वृद्धों में पॉलीफार्मेसी बहुत आम है। 2021 में, कनाडा में 65 वर्ष से अधिक उम्र के एक चौथाई व्यक्तियों को दस से अधिक विभिन्न श्रेणियों की दवाएँ दी गईं। क्यूबेक में, 65 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों ने 2016 में औसतन 8.7 विभिन्न दवाओं का उपयोग किया, जो आंकड़ों के लिए उपलब्ध नवीनतम वर्ष है।

क्या इतनी सारी दवाएं लेना एक अच्छा विचार है?

हमारे अध्ययन के अनुसार, यदि डॉक्टर ने कहा कि यह संभव है, तो अधिकांश वरिष्ठ नागरिक और परिवार की देखभाल करने वाले एक या अधिक दवाएँ लेना बंद करने को तैयार होंगे, भले ही अधिकांश अपने उपचार से संतुष्ट हों, उन्हें अपने डॉक्टरों पर भरोसा हो और उन्हें लगता है कि उनके डॉक्टर अपनी सर्वोत्तम क्षमता से उनकी देखभाल कर रहे हैं।

अधिकांश मामलों में, दवा लिखने वाले उस व्यक्ति की मदद कर रहे हैं जिसका वे इलाज कर रहे हैं। दवाओं का स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और कई मामलों में ये आवश्यक हैं। लेकिन जबकि अलग-अलग बीमारियों का इलाज अक्सर पर्याप्त होता है, पूरा पैकेज कभी-कभी समस्याग्रस्त हो सकता है।

पॉलीफार्मेसी के जोखिम: विचार करने योग्य 5 बिंदु

जब हम पॉलीफार्मेसी के मामलों का मूल्यांकन करते हैं, तो हम पाते हैं कि कई दवाएं लेने पर उपचार की गुणवत्ता से अक्सर समझौता किया जाता है।

नशीली दवाओं की परस्पर क्रिया: पॉलीफार्मेसी से दवाओं की परस्पर क्रिया का खतरा बढ़ जाता है, जिससे अवांछनीय प्रभाव हो सकते हैं या उपचार की प्रभावशीलता कम हो सकती है।

एक दवा जिसका एक बीमारी पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, वह दूसरी बीमारी पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है: यदि किसी को दोनों बीमारियाँ हों तो आपको क्या करना चाहिए?

जितनी अधिक दवाएँ ली जाएंगी, अवांछनीय प्रभावों का जोखिम उतना अधिक होगा: उदाहरण के लिए, 65 वर्ष से अधिक उम्र के वयस्कों के लिए, भ्रम या गिरने का जोखिम बढ़ जाता है, जिसके बुरे परिणाम होते हैं।

एक व्यक्ति जितनी अधिक दवाएँ लेता है, उसके संभावित रूप से अनुपयुक्त दवा लेने की संभावना उतनी ही अधिक होती है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए, ये दवाएं आमतौर पर लाभ की तुलना में अधिक जोखिम रखती हैं। उदाहरण के लिए, बेंजोडायजेपाइन, व्याकुलता या नींद की दवा है और यह दवाओं का सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला वर्ग है। हम भ्रम और गिरने और कार दुर्घटनाओं के बढ़ते जोखिम जैसे नकारात्मक प्रभावों से बचने के लिए जितना संभव हो सके उनके उपयोग को कम करना चाहते हैं। यहां हम निर्भरता और मृत्यु के जोखिम का उल्लेख नहीं करना चाहते हैं।

अंत में, पॉलीफार्मेसी विभिन्न प्रतिकूल स्वास्थ्य प्रभावों से जुड़ी है, जैसे कमजोरी में वृद्धि, अस्पताल में प्रवेश और आपातकालीन कक्ष तक पहुंचने की आशंका। हालाँकि, आज तक किए गए अध्ययन हमेशा पॉलीफार्मेसी के विशिष्ट प्रभावों को अलग करने में सफल नहीं हुए हैं। चूंकि पॉली-फार्मेसी कई बीमारियों वाले लोगों में अधिक आम है, ये बीमारियाँ भी देखे गए जोखिमों में योगदान कर सकती हैं।

पॉलीफार्मेसी भी दवाओं का एक संयोजन है। इन विभिन्न संयोजनों के जोखिम अलग-अलग हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, पांच संभावित अनुपयुक्त दवाओं के संयोजन से जुड़े जोखिम निश्चित रूप से रक्तचाप की दवा और विटामिन की खुराक से जुड़े जोखिम से भिन्न होंगे।

इसलिए पॉलीफार्मेसी जटिल है। हमारे अध्ययन इस जटिलता को प्रबंधित करने और नकारात्मक प्रभावों से जुड़े संयोजनों की पहचान करने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग करने का प्रयास करते हैं। पॉलीफार्मेसी और स्वास्थ्य पर इसके प्रभाव के बारे में अभी भी बहुत कुछ सीखना बाकी है।

पॉलीफार्मेसी से जुड़े जोखिमों से बचने के लिए 3 युक्तियाँ

एक मरीज़ या देखभालकर्ता के रूप में हम क्या कर सकते हैं?

प्रश्न पूछें: जब आपको या आपके किसी करीबी को कोई नया उपचार निर्धारित किया जाए, तो उत्सुक रहें। दवा के क्या फायदे हैं? संभावित दुष्प्रभाव क्या – क्या हैं? क्या यह मेरे उपचार लक्ष्यों और मूल्यों से मेल खाता है? यह उपचार कितने समय तक चलना चाहिए? क्या ऐसी कोई परिस्थिति है जिसमें इसे बंद करने पर विचार किया जाना चाहिए?

अपनी दवाएँ अद्यतन रखें: सुनिश्चित करें कि वे सभी अभी भी उपयोगी हैं। क्या इन्हें लेने से अभी भी कोई लाभ है? क्या कोई भी दुष्प्रभाव हैं? क्या दवा की कोई पारस्परिक क्रिया है? क्या दूसरा इलाज बेहतर होगा? क्या खुराक कम कर देनी चाहिए?

डी-प्रिस्क्राइबिंग के बारे में सोचें: यह एक तेजी से सामान्य हो रहा नैदानिक ​​​​अभ्यास है जिसमें स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करने के बाद अनुपयुक्त दवा की खुराक को रोकना या कम करना शामिल है। यह एक साझा निर्णय लेने की प्रक्रिया है जिसमें रोगी, उनके परिवार और स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर शामिल होते हैं। कैनेडियन मेडिकेशन एप्रोप्रिएटनेस एंड डिप्रेस्क्राइबिंग नेटवर्क इस अभ्यास में विश्व में अग्रणी है। इसने रोगियों और चिकित्सकों के लिए कई उपकरण संकलित किए हैं। आप उन्हें उनकी वेबसाइट पर पा सकते हैं और न्यूज़लेटर की सदस्यता ले सकते हैं।

आपको अपने डॉक्टर से बताई गई प्रत्येक दवा के जोखिमों और लाभों के बारे में पूछने में संकोच नहीं करना चाहिए।

लाभ जोखिमों से अधिक होना चाहिए

स्वस्थ रहने के लिए दवाएँ बहुत उपयोगी हैं। उम्र बढ़ने के साथ-साथ अधिक दवाएँ लेना हमारे लिए असामान्य बात नहीं है, लेकिन इसे एक पूर्व निष्कर्ष के रूप में देखा जाना चाहिए।

हम जो भी दवा लेते हैं उसका प्रत्यक्ष या भविष्य में लाभ होना चाहिए जो उससे जुड़े जोखिमों से कहीं अधिक हो। कई अन्य मुद्दों की तरह, जब पॉलीफार्मेसी की बात आती है, तो कहावत, ‘संयम में सब कुछ,’ अक्सर लागू होती है।

द कन्वरसेशन एकता

एकता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)