वेस्ट बैंक-जॉर्डन सीमा क्रॉसिंग पर गोलीबारी में तीन इजराइली नागरिकों की मौत |

वेस्ट बैंक-जॉर्डन सीमा क्रॉसिंग पर गोलीबारी में तीन इजराइली नागरिकों की मौत

वेस्ट बैंक-जॉर्डन सीमा क्रॉसिंग पर गोलीबारी में तीन इजराइली नागरिकों की मौत

:   Modified Date:  September 9, 2024 / 10:05 AM IST, Published Date : September 9, 2024/10:05 am IST

एलेन्बी क्रॉसिंग (वेस्ट बैंक), नौ सितंबर (एपी) वेस्ट बैंक और जॉर्डन के बीच सीमा क्रॉसिंग पर गोलीबारी में तीन इजराइली नागरिकों की मौत हो गई। इजराइली अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

इजराइल की सेना ने कहा कि बंदूकधारी रविवार को एक ट्रक में जॉर्डन की ओर से एलेन्बी क्रॉसिंग पहुंचा और उसने इजराइली सुरक्षा बलों पर गोलियां चलानी शुरू कर दीं, जिन्होंने जवाबी गोलीबारी कर उसे मार गिराया। इजराइल की आपात बचाव सेवा मेगन डेविड एडम ने बताया कि मारे गए तीनों लोगों की उम्र 50 वर्ष के आसपास थी। सेना ने बताया कि वे आम नागरिक थे।

बंदूकधारी के रिश्तेदारों ने उसकी पहचान अथरोह के जॉर्डन के एक सेवानिवृत्त सैनिक महर अल-जाजी के रूप में की है। अथरोह आर्थिक रूप से कमजोर मान इलाके में एक शहर है। जॉर्डन की सरकारी पेट्रा समाचार एजेंसी ने कहा कि वह वेस्ट बैंक में सामान पहुंचाता था। गृह मंत्रालय ने कहा कि शुरुआती सूचना के अनुसार घटना व्यक्तिगत कार्रवाई प्रतीत होती है।

जॉर्डन मामले की जांच कर रहा है। अरब देश ने 1994 में इजराइल के साथ शांति समझौता किया था लेकिन फलस्तीनियों के प्रति उसकी नीतियों के वे कड़े आलोचक थे। जॉर्डन में फलस्तीनियों की बड़ी संख्या में आबादी रहती है और गाजा में इजराइल के युद्ध के खिलाफ वहां बड़े पैमाने पर प्रदर्शन हुए थे।

जॉर्डन नदी पर एलेन्बी क्रॉसिंग को किंग हुसैन ब्रिज के नाम से भी जाना जाता है। इस क्रॉसिंग का इस्तेमाल ज्यादातर फलस्तीनी और पर्यटक करते हैं।

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमले की निंदा की और इसे इसे ईरान तथा गाजा में हमास और लेबनान में हिजबुल्लाह समेत उसके सहयोगी आतंकवादी समूहों के साथ इजराइल के व्यापक संघर्ष से जोड़ा।

एपी सुरभि गोला

गोला

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)