अमेरिका और भारत का तीसरा इंडस-एक्स सम्मेलन सोमवार से शुरू होगा |

अमेरिका और भारत का तीसरा इंडस-एक्स सम्मेलन सोमवार से शुरू होगा

अमेरिका और भारत का तीसरा इंडस-एक्स सम्मेलन सोमवार से शुरू होगा

:   Modified Date:  September 9, 2024 / 02:00 PM IST, Published Date : September 9, 2024/2:00 pm IST

वाशिंगटन, नौ सितंबर (भाषा) इंडस-एक्स के दो दिवसीय शिखर सम्मेलन का तीसरा संस्करण सोमवार को शुरू होगा, जिसमें भारत और अमेरिका रक्षा नवाचार में साझेदारी को मजबूत करने के तरीकों पर विचार करेंगे। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में यह बात कही गई।

‘यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम’ (यूएसआईएसपीएफ) की एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि भारत-अमेरिका ‘डिफेंस एक्सिलरेशन इकोसिस्टम’ (इंडस-एक्स) शिखर सम्मेलन 9-10 सितंबर को कैलिफोर्निया के पालो ऑल्टो में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में आयोजित किया जाएगा।

विज्ञप्ति के अनुसार सम्मेलन में वाशिंगटन और नई दिल्ली के प्रमुख रक्षा नीति निर्माता एक साथ जुटेंगे और रक्षा नवाचार क्षेत्र को आगे बढ़ाने में निजी पूंजी की महत्वपूर्ण भूमिका पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

इसमें कहा गया, ‘‘यह कार्यक्रम सह-उत्पादन और निवेश के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए स्टार्टअप, उद्यम पूंजीपतियों, शिक्षाविदों और उद्योग पेशेवरों सहित रक्षा नवाचार में अमेरिकी और भारतीय नेताओं के बीच बातचीत की सुविधा प्रदान करेगा।’’

इंडस-एक्स की शुरुआत पिछले साल 21 जून को अमेरिकी रक्षा विभाग और भारतीय रक्षा मंत्रालय द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की वाशिंगटन, डीसी की राजकीय यात्रा के दौरान की गई थी।

भारत-अमेरिका रक्षा और रणनीतिक संबंध पिछले कुछ वर्षों में बढ़े हैं।

भाषा वैभव नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)