कमला हैरिस के खिलाफ पहले से ही बुरे जीओपी के हमले अब और बदतर होने वाले हैं |

कमला हैरिस के खिलाफ पहले से ही बुरे जीओपी के हमले अब और बदतर होने वाले हैं

कमला हैरिस के खिलाफ पहले से ही बुरे जीओपी के हमले अब और बदतर होने वाले हैं

:   Modified Date:  July 23, 2024 / 03:43 PM IST, Published Date : July 23, 2024/3:43 pm IST

(स्टीफन जे. फार्न्सवर्थ, मैरी वाशिंगटन विश्वविद्यालय)

फ्रेडरिक्सबर्ग, 23 जुलाई (द कन्वरसेशन) जनमत सर्वेक्षणों से पता चलता है कि अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस डोनाल्ड ट्रम्प के मुकाबले जो बाइडेन की तुलना में थोड़ा बेहतर प्रदर्शन कर रही हैं, लेकिन उनके खिलाफ रिपब्लिकन हमले अब तेज हो रहे हैं।

यहां तक ​​कि उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में भी, हैरिस रूढ़िवादी हमलों की तीव्र बौछार का निशाना बनीं, जिसमें अन्य बातों के अलावा उनपर राजनीतिक प्रमुखता हासिल करने के लिए चरित्रहनन का भी आरोप लगाया गया, जो सत्ता में महिलाओं के खिलाफ एक आम गाली है। हैरिस विरोधी बयानबाजी गैर-पक्षपातपूर्ण थिंक टैंक विल्सन सेंटर की एक रिपोर्ट का हिस्सा है, जिसे सार्वजनिक चर्चा में प्रमुख महिलाओं पर लैंगिक और यौन हमलों के एक व्यापक पैटर्न के रूप में वर्णित किया गया है।

अभी हाल ही में, इन टिप्पणियों के अलावा हैरिस को ‘बॉर्डर ज़ार’ के रूप में ब्रांड करने वाले रूढ़िवादी हमलों में शामिल किया गया था, जो उन्हें एक अन्य राजनीतिक रूप से गर्म विषय, आप्रवासन से जोड़ने के प्रयास का हिस्सा था।

अब तक हुए तीव्र हमले भविष्य में होने वाले हमलों का केवल एक अंश मात्र हैं। ट्रम्प चरित्र हनन और राजनीतिक आत्मरक्षा दोनों में कुशल हैं। राष्ट्रपति चुनाव प्रचार क्षेत्र में प्रवेश करते ही, वे मिलकर अपने राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों को हराने की असाधारण क्षमता में तब्दील हो जाते हैं।

लेकिन हैरिस के पास तीक्ष्ण भाषण कौशल भी है जो इसे एक भयंकर चुनावी लड़ाई बना सकता है।

ट्रम्प के वैकल्पिक तथ्य

जैसा कि मैंने अपनी पुस्तक ‘प्रेसिडेंशियल कम्युनिकेशन एंड कैरेक्टर’ में चर्चा की है, ट्रम्प श्वेत श्रमिक वर्ग के गुस्से को अपने लिए राजनीतिक समर्थन देने और अपने समर्थकों को पूर्व राष्ट्रपति की स्वयं की पुरानी पेशेवर और व्यक्तिगत विफलताओं की उपेक्षा करने के लिए मनाने में अत्यधिक कुशल हैं।

ट्रम्प का चरित्र उदारवादियों के बीच स्थायी अवमानना ​​​​उत्पन्न करता है, लेकिन वे मतदाता डेमोक्रेटिक उम्मीदवार का समर्थन करेंगे।

2016 में ट्रंप ने डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को हराया था। उन्होंने प्राथमिक दौड़ में कई जाने-माने रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों को भी हराया, जिनमें फ्लोरिडा के सीनेटर मार्को रुबियो और टेक्सास के टेड क्रूज़ और फ्लोरिडा के पूर्व गवर्नर जेब बुश, ओहियो के जॉन कासिच और विस्कॉन्सिन के स्कॉट वाकर शामिल थे।

2024 के शुरू में, ट्रम्प ने आसानी से अत्यधिक अनुभवी रिपब्लिकन को हराने के एक और दौर को अंजाम दिया। इनमें विशेष रूप से फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस और दक्षिण कैरोलिना के पूर्व गवर्नर निक्की हेली शामिल हैं।

उन अन्य विरोधियों की तरह, राष्ट्रपति बाइडेन ने ट्रम्प के व्यक्तिगत हमलों को लंबे समय तक सहन किया है। लेकिन 2020 में, ट्रम्प का मूल उपनाम ‘स्लीपी जो’ अन्य राजनेताओं के लिए उनके अपमान जितना प्रभावी होने में विफल रहा, और बाइडेन के चुनाव ने ट्रम्प की एकमात्र चुनावी हार को चिह्नित किया।

जैसे-जैसे 2024 का चुनाव नजदीक आ रहा है, ट्रम्प और रूढ़िवादी आवाज़ों ने एक बार फिर राजनीतिक आख्यानों को आकार देने में अपने विशाल प्रभाव का प्रदर्शन किया है। उन्होंने इस साल कई मतदाताओं को इस बात के लिए मना लिया है कि वे ट्रंप को कोविड-19 महामारी से ठीक से नहीं निपटने के लिए दोषमुक्त कर दें, इस बात को नजरअंदाज कर दें कि उन्होंने रो बनाम वेड को पलटने के लिए सुप्रीम कोर्ट में बहुमत तैयार किया था और इस बात से सहमत हो जाएं कि 2020 का चुनाव चोरी हो गया था।

राजनीतिक विपणन में ट्रम्प के कौशल के और भी अधिक शक्तिशाली प्रदर्शन में, सर्वेक्षणों से पता चलता है कि कई मतदाता ट्रम्प के नेतृत्व का अनुसरण करते हैं और अमेरिकी आर्थिक स्थितियों के लिए बाइडेन की निंदा करते हैं, जो वास्तव में काफी अच्छी हैं।

बेरोजगारी कम है. नौकरी में वृद्धि तेजी से हो रही है। बुनियादी ढांचा परियोजनाएं चल रही हैं। बाइडेन के कार्यकाल में पहले की तुलना में मुद्रास्फीति अब बहुत कम है, और शेयर बाजार में बड़े लाभ के कारण व्यक्तिगत सेवानिवृत्ति खातों में तेजी आई है।

ट्रम्प की जनसंपर्क में महारत – और उनके झूठे आख्यानों के प्रति कई मतदाताओं की महान संवेदनशीलता को देखते हुए – कोई भी आश्चर्यचकित हो सकता है कि कैसे बाइडेन अभियान कभी न खत्म होने वाली बयानबाजी को सहन करने में सक्षम रहा और मुकाबले को उतना ही करीबी बनाए रखा जितना सर्वेक्षणों से पता चलता है कि यह हाल तक बना हुआ था।

20 जुलाई, 2024 को ग्रैंड रैपिड्स, मिशिगन में एक रैली के दौरान, ट्रम्प ने बाइडेन और हैरिस दोनों पर हमला किया, बार-बार बाइडेन को ‘बेवकूफ’ कहा और उनके आईक्यू का अपमान किया। वहीं हैरिस के बारे में ट्रम्प ने कहा, वह ‘पागल’ थी।

ट्रंप ने भीड़ से कहा, ”मैं उसे हंसती हुई कमला कहता हूं।” “आप हंसी से बहुत कुछ बता सकते हैं। वह बावली है। वह पागल है।”

एक दोषी अपराधी के विरुद्ध एक पूर्व अभियोजक

बाइडेन के अभियान से बाहर होने के साथ, राजनीतिक घटनाक्रम से पता चलता है कि ट्रम्प को अपने किए का दंड झेलना पड़ सकता है।

अमेरिकी सीनेटर के रूप में हैरिस का पिछला करियर, जिन्होंने ट्रम्प प्रशासन के अधिकारियों और पूर्व राष्ट्रपति के न्यायिक उम्मीदवारों को चुनौती दी थी, यह दर्शाता है कि जब रिपब्लिकन को जवाबदेह ठहराने की बात आती है, तो वह सबसे प्रभावी डेमोक्रेटिक पदाधिकारियों में से एक हैं।

एक अटॉर्नी जनरल और एक अभियोजक के रूप में उनका करियर उन्हें अमेरिका के पहले दोषी अपराधी पूर्व राष्ट्रपति के खिलाफ लड़ने के लिए कानून-व्यवस्था विषयों का उपयोग करने की अनुमति भी देता है।

बाइडेन का जाना हैरिस के लिए चरित्र हनन की कहानी को रीसेट करने का एक और बड़ा अवसर प्रदान कर सकता है, क्योंकि उम्र पर ध्यान अब रिपब्लिकन के खिलाफ उल्टा पड़ सकता है। ट्रम्प के पास अब राष्ट्रपति पद के लिए सबसे उम्रदराज प्रमुख पार्टी के उम्मीदवार के रूप में रिकॉर्ड है, और एक प्रमुख मुद्दा जो उन्होंने बाइडेन के खिलाफ इस्तेमाल किया था, वह अब खुद उनकी ओर मुड़ने की संभावना है।

मतदाताओं के लिए, यह एक गर्मागर्म चुनावी अभियान का मौसम होने का वादा करता है।

द कन्वरसेशन एकता एकता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)