नेपाल में बस हादसे में मारे गए 25 लोगों के शव लेकर विशेष विमान भारत रवाना |

नेपाल में बस हादसे में मारे गए 25 लोगों के शव लेकर विशेष विमान भारत रवाना

नेपाल में बस हादसे में मारे गए 25 लोगों के शव लेकर विशेष विमान भारत रवाना

:   Modified Date:  August 24, 2024 / 08:25 PM IST, Published Date : August 24, 2024/8:25 pm IST

(तस्वीरों के साथ)

(शिरीष बी प्रधान)

काठमांडू, 24 अगस्त (भाषा) नेपाल में हुई बस दुर्घटना में जान गंवाने वाले 25 भारतीय तीर्थयात्रियों के शव लेकर भारतीय वायुसेना का एक विशेष विमान महाराष्ट्र के जलगांव के लिए रवाना हो गया, जबकि दो लोगों के शव बाद में उत्तर प्रदेश के महाराजगंज लाये जायेंगे।

मध्य नेपाल में एक भारतीय पर्यटक बस शुक्रवार को राजमार्ग से पलटकर 150 मीटर नीचे तेज बहाव वाली मर्स्यांगदी नदी में गिर गई थी, जिससे कम के कम 27 भारतीय तीर्थयात्रियों की मौत हो गई और 16 अन्य घायल हो गए। ये सभी श्रद्धालु महाराष्ट्र से थे और नेपाल की 10 दिवसीय यात्रा पर आए थे।

बस में सवार यात्री 104 तीर्थयात्रियों के एक समूह का हिस्सा थे, जो दो दिन पहले हिमालयी देश की 10-दिवसीय यात्रा के लिए तीन बसों में सवार होकर महाराष्ट्र से नेपाल पहुंचे थे।

भारतीय दूतावास के सूत्रों ने यहां बताया कि केंद्रीय युवा मामले एवं खेल राज्य मंत्री रक्षा निखिल खडसे और भुसावल निर्वाचन क्षेत्र से महाराष्ट्र विधानसभा के सदस्य संजय सावकारे पीड़ितों और बचे हुए लोगों की वापसी की निगरानी के लिए नियमित उड़ान से सुबह काठमांडू पहुंचे, जबकि भारतीय वायुसेना का विशेष विमान सीधे भरतपुर पहुंचा, जो यहां से करीब 170 किलोमीटर दूर है।

सूत्रों ने बताया, ‘‘मंत्री ने काठमांडू के एक अस्पताल में घायलों से मुलाकात की और फिर घरेलू उड़ान से भरतपुर चले गए। खडसे, 25 शव और 10 जीवित बचे लोगों को लेकर भारतीय वायुसेना का विमान भरतपुर से भारत के लिए रवाना हुआ।’’

खडसे ने भरतपुर से रवाना होने से पहले ‘एक्स’ पर कहा, ‘‘नेपाल में हुए बस हादसे में मारे गए जलगांव के 25 लोगों के पार्थिव शरीर को लेकर जलगांव हवाई अड्डे पहुंचेंगे। सभी शोकाकुल परिवारों से अनुरोध है कि वे सहयोग करें और किसी भी प्रकार की असुविधा न होने दें।’’

अधिकारियों ने कहा, ‘‘इसके बाद उन्हें पुलिस सुरक्षा और अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट की निगरानी में गोरखपुर ले जाया जायेगा।’’

उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन ने सीमा पर सभी यात्रियों के लिए भोजन और अन्य आवश्यक व्यवस्था की हैं।

दुर्घटना का कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है। दुर्घटना स्थल काठमांडू से लगभग 90 किलोमीटर पश्चिम में राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मध्य नेपाल के तनहुन में एक सड़क दुर्घटना में मारे गए मृतकों के परिजनों और घायलों के लिए शनिवार को मुआवजे की घोषणा की।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने घोषणा की है कि नेपाल के तनहुन जिले में सड़क दुर्घटना में मारे गए प्रत्येक मृतक के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से दो लाख रुपये दिए जाएंगे। घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे।’’

इससे पहले दिन में बस दुर्घटना में जान गंवाने वाले सभी 27 भारतीय तीर्थयात्रियों का पोस्टमार्टम शनिवार को बागमती प्रांत के एक अस्पताल में किया गया। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता नारायण प्रसाद भट्टाराई ने बताया कि बागमती प्रांत के चितवन जिले में भरतपुर अस्पताल में पोस्टमार्टम किया गया।

खडसे ने नेपाल के गृह मंत्री रमेश लेखक के साथ काठमांडू के महाराजगंज में त्रिभुवन यूनिवर्सिटी टीचिंग हॉस्पिटल का दौरा किया और वहां उपचार करा रहे घायल यात्रियों के साथ मुलाकात की।

उन्होंने अस्पताल में चिकित्सकों के साथ उपचार प्रक्रिया पर चर्चा की और स्थिति का जायजा लिया।

खडसे ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘कल सड़क दुर्घटना में घायल हुए 16 भारतीय नागरिकों से नेपाल के माननीय गृह मंत्री रमेश लेखक के साथ जाकर मुलाकात की, जिनका त्रिभुवन यूनिवर्सिटी टीचिंग हॉस्पिटल में उपचार हो रहा है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘खोज और बचाव कार्यों के साथ-साथ घायलों के इलाज के लिए त्वरित और समय पर सहायता प्रदान करने के लिए माननीय गृह मंत्री और नेपाल सरकार को धन्यवाद।’’

उन्होंने ‘‘आवश्यक सहायता उपलब्ध कराने और नेपाली प्राधिकारियों के साथ जमीनी स्तर पर समन्वय’’ करने के लिए नेपाल में भारतीय दूतावास की भी सराहना की।

अस्पताल के सूत्रों के अनुसार उन्होंने हादसे में घायल हुए 16 लोगों की सूची भी साझा की जिनमें से ज्यादातर लोगों को गंभीर चोटें आयी हैं।

अस्पताल सूत्रों के अनुसार, एक यात्री की हालत गंभीर है जबकि अन्य की हालत स्थिर है। रेखा प्रकाश नामक एक यात्री को गंभीर चोट लगी है जिसके बाद उन्हें आईसीयू में भर्ती कराया गया है जबकि अन्य 13 यात्रियों का जनरल वार्ड में और एक यात्री का अस्पताल के निजी केबिन में उपचार किया जा रहा है।

एक अन्य यात्री को अस्पताल के मनमोहन कार्डिएक सेंटर के आपात विभाग में भर्ती कराया जा रहा है।

गृह मंत्री लेखक ने अस्पताल में घायलों से मुलाकात करने के बाद पत्रकारों से कहा, ‘‘भारत से आ रहे पर्यटकों की बस दुर्घटनाग्रस्त होने से कुछ लोगों की जान चली गई, जबकि घटना के तुरंत बाद बचाव कार्य में जुटे नेपाल सेना, नेपाल पुलिस और सशस्त्र बलों सहित हमारे सुरक्षाकर्मियों की कड़ी मेहनत और समर्पण से कुछ अन्य लोगों की जान बचाई जा सकी।’’

उन्होंने बताया, ‘‘एक या दो यात्रियों की हालत गंभीर है जबकि अन्य की हालत स्थिर है और उनमें सुधार हो रहा है।’’

बस दुर्घटना को ‘‘दुखद’’ बताते हुए नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में लोगों की मौत पर शोक जताया।

ओली ने कहा, ‘‘बस हादसे से बहुत दुखी हूं जिसमें पोखरा से काठमांडू जा रहे 27 भारतीय नागरिकों की मौत हो गयी। पीड़ित परिवारों तथा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के प्रति मेरी हार्दिक संवदेनाएं हैं।’’

भाषा

देवेंद्र रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)