द. कोरिया ने अपनी सबसे शक्तिशाली मिसाइल का प्रदर्शन किया, उ.कोरिया को दी चेतावनी |

द. कोरिया ने अपनी सबसे शक्तिशाली मिसाइल का प्रदर्शन किया, उ.कोरिया को दी चेतावनी

द. कोरिया ने अपनी सबसे शक्तिशाली मिसाइल का प्रदर्शन किया, उ.कोरिया को दी चेतावनी

:   Modified Date:  October 1, 2024 / 11:04 AM IST, Published Date : October 1, 2024/11:04 am IST

सियोल, एक अक्टूबर (एपी) दक्षिण कोरिया ने मंगलवार को अपने भव्य सशस्त्र बल दिवस समारोह के दौरान उत्तर कोरिया को निशाना बनाने में सक्षम अपनी सबसे शक्तिशाली बैलिस्टिक मिसाइल और अन्य हथियारों का प्रदर्शन किया।

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक यियोल ने चेतावनी दी कि अगर उत्तर कोरिया परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने की कोशिश करता है तो उसका शासन ध्वस्त हो जाएगा।

दक्षिण कोरिया ने हथियारों का प्रदर्शन और यह चेतावनी ऐसे वक्त में दी है जब उसके चिर प्रतिद्वंद्वी देश ने नवंबर में अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव से पहले अपने यूरेनियम संवर्धन केंद्र और मिसाइलों के परीक्षण का खुलासा किया है।

राष्ट्रपति यियोल ने राजधानी सियोल के समीप एक सैन्य हवाई अड्डे पर एकत्रित हजारों सैनिकों से कहा, ‘‘यदि उत्तर कोरिया परमाणु हथियारों का उपयोग करने का प्रयास करता है, तो उसे हमारी सेना और (दक्षिण कोरिया)-अमेरिका गठबंधन की दृढ़ और जबरदस्त प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ेगा। उस दिन उत्तर कोरियाई शासन का अंत होगा।’’

उन्होंने कहा, ‘‘उत्तर कोरिया सरकार को यह भ्रम छोड़ देना चाहिए कि परमाणु हथियार उनकी रक्षा करेंगे।’’

इस समारोह के दौरान दक्षिण कोरियाई सेना ने करीब 340 सैन्य उपकरण और हथियार प्रणालियों का प्रदर्शन किया। उनमें से सबसे शक्तिशली ह्यूनमो-5 बैलिस्टिक मिसाइल थी। पर्यवेक्षकों का कहना है कि करीब आठ टन पारंपरिक हथियार ले जाने में सक्षम यह मिसाइल धरती की गहराई में घुसकर उत्तर कोरिया के भूमिगत बंकरों को नष्ट कर सकती है।

यह पहली बार है जब दक्षिण कोरिया ने इस मिसाइल का खुलासा किया है।

इससे पहले मंगलवार को, उत्तर कोरिया के उप रक्षा मंत्री किम कांग इल ने दक्षिण कोरिया में शक्तिशाली सैन्य संपत्तियों की अस्थायी तैनाती के लिए अमेरिका की आलोचना की और कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की।

एपी गोला मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)