सिंगापुर : गैर मुस्लिमों पर हमले की योजना बनाने के आरोप में किशोर हिरासत में |

सिंगापुर : गैर मुस्लिमों पर हमले की योजना बनाने के आरोप में किशोर हिरासत में

सिंगापुर : गैर मुस्लिमों पर हमले की योजना बनाने के आरोप में किशोर हिरासत में

:   Modified Date:  October 18, 2024 / 04:56 PM IST, Published Date : October 18, 2024/4:56 pm IST

(गुरदीप सिंह)

सिंगापुर, 18 अक्टूबर (भाषा)सिंगापुर में स्वयं ही कट्टरपंथी बने और कथित तौर पर आतंकवादी संगठन आईएसआईएस के समर्थक 17 वर्षीय किशोर को आंतरिक सुरक्षा अधिनियम (आईएसए) के तहत हिरासत में लिया गया है। उसकी गिरफ्तारी गैर मुस्लिम पुरुषों पर हमला करने की अपनी साजिश को अंजाम देने से कुछ सप्ताह पहले ही हो गई । आंतरिक सुरक्षा विभाग (आईएसडी) ने शुक्रवार को जारी विज्ञप्ति में बताया कि किशोर कथित तौर हमास पर हो रहे हमले और सीरिया की घटनाओं से प्रभावित था और घर के रसोईघर में इस्तेमाल चाकू या कैंची को हथियार के तौर पर इस्तेमाल करना चाहता था।

सिंगापुर के विधि एवं गृह मंत्री के षणमुगम ने कहा कि यह ‘‘बाल बाल बच गए, क्योंकि वह आसानी से किसी गंभीर घटना को अंजाम दे सकता था।’’ किशोर की गिरफ्तारी और हमले की उसकी योजना के समय के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘‘मैं कहूंगा कि बस बाल बाल बचे।’’

षणमुगम ने बताया कि जिस क्षेत्र में किशोर ने हमले की योजना बनाई थी वहां पर रोजाना ‘हजारों लोग’ आते-जाते हैं, जिनमें वरिष्ठ नागरिक और छोटे बच्चे भी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि स्कूल की छुट्टियों के दौरान वहां भीड़ और भी अधिक होती है, क्योंकि उक्त क्षेत्र शॉपिंग मॉल और मनोरंजन सुविधाओं वाला मुख्य आवासीय क्षेत्र है।

आईएसडी ने 2020 से अबतक तक पांच स्व कट्टरपंथी युवाओं को हिरासत में लिया है जो आसानी से उपलब्ध हथियारों से हमला करने की योजना बना रहे थे। विभाग ने कहा कि ऐसे हमलों को अंजाम देने के लिए बहुत कम समय और तैयार की जरूरत होती है।

विभाग ने बताया कि यह ऐसा मामला है जब किशोर अपनी योजना पर दृढ़ था और एक महीने से भी कम समय में इसे अंजाम देने वाला था। उसे अगस्त में गिरफ्तार किया गया।

एशिया न्यूज चैनल द्वारा शुक्रवार को दी गई खबर के मुताबिक वह सितंबर में स्कूल की छुट्टियों के दौरान टैम्पाइन्स वेस्ट कम्युनिटी सेंटर में गैर मुस्लिमों पर हमला करने वाला था। किशोर को गिरफ्तार करने के बाद अदालत ने उसे सितंबर में दो साल के लिए हिरासत में रखने का आदेश दिया।

भाषा धीरज नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)