वरिष्ठ अमेरिकी राजनयिक डोनाल्ड लू भारत और बांग्लादेश की यात्रा करेंगे |

वरिष्ठ अमेरिकी राजनयिक डोनाल्ड लू भारत और बांग्लादेश की यात्रा करेंगे

वरिष्ठ अमेरिकी राजनयिक डोनाल्ड लू भारत और बांग्लादेश की यात्रा करेंगे

:   Modified Date:  September 10, 2024 / 10:28 PM IST, Published Date : September 10, 2024/10:28 pm IST

(ललित के झा)

वाशिंगटन, 10 सितंबर (भाषा) अमेरिका के एक वरिष्ठ राजनयिक इस सप्ताह भारत और बांग्लादेश की यात्रा करेंगे। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

मंत्रालय ने कहा कि राजनयिक की इस यात्रा का मकसद अमेरिकी साझेदारों के आर्थिक विकास का समर्थन करने और पूरे हिंद-प्रशांत क्षेत्र में स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए अमेरिका की प्रतिबद्धता की पुष्टि करना है।

दक्षिण और मध्य एशिया के लिए सहायक विदेश मंत्री डोनाल्ड लू सबसे पहले नयी दिल्ली जाएंगे जहां वह अमेरिका-भारत व्यापार परिषद द्वारा आयोजित ‘इंडिया आइडियाज’ शिखर सम्मेलन में विकास, सुरक्षा और महिलाओं की आर्थिक सुरक्षा को मजबूत करने के लिए अमेरिका और भारत के बीच सहयोग पर प्रकाश डालेंगे।

लू 10 सितंबर से 16 सितंबर तक यात्रा पर रहेंगे और इस दौरान वह हिंद-प्रशांत सुरक्षा मामलों के लिए अमेरिकी प्रधान उप सहायक रक्षा मंत्री जेडीडिया पी रॉयल और भारत के विदेश मंत्रालय और रक्षा मंत्रालय के समकक्षों के साथ आठवीं अमेरिका-भारत ‘टू प्लस टू’ अंतर-सत्रीय वार्ता की सह-अध्यक्षता भी करेंगे।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि इस वार्ता के दौरान रक्षा क्षेत्र में सहयोग सहित अमेरिका-भारत द्विपक्षीय साझेदारी बढ़ाने के अवसरों की पहचान की जाएगी तथा हिंद-प्रशांत और उससे परे अमेरिका-भारत सहयोग का विस्तार किया जाएगा।

लू ढाका में बांग्लादेशी अंतरिम सरकार के साथ बैठकों के लिए एक अंतर-एजेंसी प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा होंगे। प्रतिनिधिमंडल में अमेरिकी वित्त मंत्रालय, यूएसएआईडी (अंतरराष्ट्रीय विकास के लिए अमेरिकी एजेंसी) और अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि कार्यालय के प्रतिनिधि शामिल होंगे।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि अमेरिकी और बांग्लादेशी अधिकारी इस बात पर चर्चा करेंगे कि अमेरिका बांग्लादेश की आर्थिक वृद्धि, वित्तीय स्थिरता और विकास संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने में किस प्रकार सहयोग कर सकता है।

भाषा

सिम्मी अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)