इजराइली हमले में नसरल्ला के साथ रिवॉल्यूशनरी गार्ड के वरिष्ठ कमांडर भी मारे गये : ईरान |

इजराइली हमले में नसरल्ला के साथ रिवॉल्यूशनरी गार्ड के वरिष्ठ कमांडर भी मारे गये : ईरान

इजराइली हमले में नसरल्ला के साथ रिवॉल्यूशनरी गार्ड के वरिष्ठ कमांडर भी मारे गये : ईरान

:   Modified Date:  September 28, 2024 / 07:50 PM IST, Published Date : September 28, 2024/7:50 pm IST

बेरूत, 28 सितंबर (एपी) ईरान ने शनिवार को घोषणा की कि अमेरिका द्वारा प्रतिबंधित उसके अर्धसैनिक बल रिवॉल्यूशनरी गार्ड के एक प्रमुख जनरल की भी बेरूत में हुए हवाई हमले में मौत हो गई, जिसमें हिज्बुल्ला नेता हसन नसरल्ला मारा गया।

ईरान की सरकारी समाचार एजेंसी इरना के अनुसार, 58 वर्षीय अब्बास निलफोरुशान की शुक्रवार को लेबनान में हत्या कर दी गई।

अमेरिकी वित्त मंत्रालय ने निलफोरुशान की पहचान रिवॉल्यूशनरी गार्ड में ऑपरेशन के लिए डिप्टी कमांडर के रूप में की थी। अमेरिका ने 2022 में उन पर प्रतिबंध लगा दिया था और कहा था कि उन्होंने एक ऐसे संगठन का नेतृत्व किया, जो “सीधे विरोधियों के दमन के लिए जिम्मेदार था, जिसने पिछले विरोध प्रदर्शनों के दौरान विरोधी नेताओं को गिरफ्तार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।”

ये प्रतिबंध महसा अमिनी की मौत के बाद महीनों से चल रहे विरोध प्रदर्शनों के बीच लगाए गए थे, जिन्हें कथित तौर पर हिजाब नहीं पहनने के कारण पुलिस ने गिरफ्तार किया था।

निलफोरुशान ने सीरिया में राष्ट्रपति बशर असद का समर्थन करते हुए दशकों तक चले युद्ध में भी भूमिका निभाई, जो 2011 के ‘अरब स्प्रिंग’ से शुरू हुआ था, जिसने पूरे पश्चिम एशिया को अपनी चपेट में ले लिया था। उन्होंने अपने कई सहयोगियों की तरह 1980 के दशक के ईरान-इराक युद्ध में भी भाग लिया था।

ईरानी सरकारी टेलीविजन ने 2020 में उन्हें अपने कुद्स बल के प्रमुख जनरल कासिम सुलेमानी का “कॉमरेड” (साथी) कहा, जो 2020 में बगदाद में अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे गए थे। निलफोरुशान ने 2021 में सरकारी टीवी से कहा था कि इजराइल, ईरान के खिलाफ खतरा पैदा करने की स्थिति में नहीं है, जिसे उन्होंने इजराइल की कमजोरी बताया।

भाषा प्रशांत दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)