ट्रम्प की हत्या के प्रयास की जांच कर रही समिति ने कहा: सीक्रेट सर्विस को मौलिक सुधार की जरूरत |

ट्रम्प की हत्या के प्रयास की जांच कर रही समिति ने कहा: सीक्रेट सर्विस को मौलिक सुधार की जरूरत

ट्रम्प की हत्या के प्रयास की जांच कर रही समिति ने कहा: सीक्रेट सर्विस को मौलिक सुधार की जरूरत

:   Modified Date:  October 17, 2024 / 06:55 PM IST, Published Date : October 17, 2024/6:55 pm IST

वाशिंगटन, 17 अक्टूबर (एपी) पेन्सिल्वेनिया में एक चुनावी रैली में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की हत्या के प्रयास की जांच कर रही एक स्वतंत्र समिति ने उस दिन खराब संचार व्यवस्था के लिए तथा उस भवन की सुरक्षा में विफल रहने के लिए भी ‘सीक्रेट सर्विस’ को दोषी ठहराया, जहां से हमलावर ने गोली चलाई थी।

आयोग की समीक्षा में एजेंसी में और भी अधिक प्रणालीगत मुद्दे पाए गए, जैसे कि ट्रम्प के सामने आने वाले विशिष्ट जोखिमों को समझने में विफलता और ‘कम संसाधनों से अधिक’ काम करने की संस्कृति।

बृहस्पतिवार को जारी की गई 52 पन्नों की रिपोर्ट में 13 जुलाई को बटलर में हुई रैली से जुड़ी खास समस्याओं के साथ-साथ एजेंसी की संस्कृति में मौजूद गहरी समस्याओं के लिए ‘सीक्रेट सर्विस’ को आड़े हाथों लिया गया। इसमें नए और बाहरी नेतृत्व को लाने और उसके सुरक्षात्मक मिशन पर फिर से ध्यान केंद्रित करने की सिफारिश की गई।

लेखकों ने अपनी रिपोर्ट के साथ भेजे गए पत्र में गृह सुरक्षा विभाग, जो ‘सीक्रेट सर्विस’ की मूल एजेंसी है, के सचिव एलेजांद्रो मेयरकास को लिखा, ‘‘एक एजेंसी के रूप में सीक्रेट सर्विस को अपने मिशन को पूरा करने के लिए मौलिक सुधार की आवश्यकता है।’’

इसमें लिखा गया, ‘‘उस सुधार के बिना, स्वतंत्र समीक्षा पैनल का मानना ​​है कि एक और बटलर (जैसा घटनाक्रम) फिर से हो सकता है और होगा।’’

एपी वैभव माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)